यूथ के लिए नए स्किल ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन

नई दिल्ली,  युवाओं को कौशल-आधारित नौकरियों में सशक्त बनाने के लिए, रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली साउथ और डीएनएस आर्य समाज स्किल सेंटर ने आज वसंत विहार में युवाओं के लिए एक नए स्किल ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन किया।

यह नया स्किल ट्रेनिंग सेंटर कंप्यूटर कौशल, संचार कौशल, और व्यावसायिक प्रशिक्षण सहित कई पाठ्यक्रम पेश करेगा। इन पाठ्यक्रमों को सुविधाओं से वंचित उन युवाओं की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है, जो अपनी रोजगार क्षमता को बेहतर बनाना चाहते हैं, और सार्थक रोजगार हासिल करने में उनकी मदद करने वाला मूल्यवान कौशल हासिल करना चाहते हैं।

वसंत विहार में स्थित 900 वर्ग फुट की यह फैसिलिटी आईटी, बैंकिंग, बीमा, इलेक्ट्रॉनिक्स और हेल्थकेयर सेक्टर में रोजगार पाने के लिए सर्टिफिकेशन पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षित होने के इच्छुक सभी युवाओं के लिए सुविधाजनक होगी। इस सेंटर में प्रैक्टिकल लैब्स के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं और जगह हैं, जहां अनुभवी फैकल्टी द्वारा संचालित प्रत्येक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए कक्षा सेटिंग में 30 प्रशिक्षु कार्य कर सकते हैं।

इस संयुक्त पहल के तहत, डीएनएस आर्य समाज और रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली साउथ विशिष्ट कौशलों पर प्रशिक्षण का समर्थन करने के लिए पब्लिक-प्राइवेट भागीदारी से प्रतिष्ठित प्रशिक्षण संगठनों और कॉर्पोरेट कंपनियों को शामिल करेंगे। मानसिक सेहत में उन्नत पाठ्यक्रम पर इंटेंसिव कार्यक्रमों में से एक का आयोजन एम्स के मनोचिकित्सा विभाग के सम्मानित प्रोफेसर नंद कुमार करेंगे, जो 1 जून से 30 जून तक चलेगा और इसमें केवल 30 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। एम्स अपने स्नातकों को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है, और इससे न केवल उन्हें गहन ज्ञान मिलेगा बल्कि उनका प्लेसमेंट भी सुनिश्चित होगा, और मानसिक सेहत के क्षेत्र में उनके भविष्य के प्रयासों में उनका मार्गदर्शन करेगा।

इस लॉन्च कार्यक्रम में टाटा स्ट्राइव, रिलायंस, जेबीएम ग्रुप, आईटीसी लिमिटेड, जिंदल ग्रुप, सी पी प्लस, और गुप्ता मशीन्स के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ रोटरी इंटरनेशनल, रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3011, रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली साउथ, डीएनएस आर्य समाज स्किल सेंटर के सदस्यों, और स्थानीय गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में नई फैसिलिटी का टूर और कुछ प्रस्तावित पाठ्यक्रमों का प्रदर्शन शामिल था।

मुख्य अतिथि, श्री तेजेंद्र खन्ना ने कहा, “मैं रोटरी क्लब ऑफ साउथ दिल्ली और आर्य समाज, वसंत विहार को हार्दिक बधाई देता हूं, जिन्होंने इच्छुक युवाओं को कुशल बनाने के लिए बहुत ही मूल्यवान अवसर पेश करने के लिए हाथ मिलाया है, जो उनके लिए रोजगार और स्वरोजगार दोनों के दरवाज़े खोल सकता है और उन्हें ईमानदारी से आजीविका कमाने में सक्षम बना सकता है। हमारे देश के मूल नैतिक आदर्शों में दृढ़विश्वास और सभी की भलाई करने के प्रति प्रतिबद्धता के साथ, आर्य समाज, वसंत विहार निस्संदेह प्रशिक्षुओं के बीच ईमानदारी और सभी साथियों के प्रति समानुभूति के नैतिक आदर्शों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।”

इस अवसर पर बात करते हुए, रोटरी क्लब दिल्ली साउथ के अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल ने कहा, “हमारे देश को कौशल प्रशिक्षण की सुविधा देने और इनसे भी बढ़कर कौशल को उन्नत करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर की ज़रूरत है। डीएनएस आर्य समाज स्किल सेंटर, वसंत विहार, नई दिल्ली में स्किल ट्रेनिंग सेंटर युवाओं को रेफ्रिजरेशन, बैंकिंग, सीसीटीवी आदि जैसे विशेषज्ञ क्षेत्रों में खुद को कुशल बनाने और राष्ट्र निर्माण के उत्तम काम में शामिल होने के लिए उन्हें आकर्षित करने की मामूली कोशिश है। मैं कॉर्पोरेट कंपनियों को राजधानी के केंद्र में स्थित इस फैसिलिटी का लाभ उठाने और मदद हेतु हाथ बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करूंगा। साथ मिलकर, हम अपने युवाओं के स्किल सेट को बदल सकते हैं, जो एक राष्ट्र के रूप में हमारे लिए प्रमुख प्रतिस्पर्धी लाभ है।”

डीएनएस आर्य समाज स्किल सेंटर की प्रेसिडेंट सुश्री संतोष कपूर ने कहा, “हमें इस पहल का हिस्सा बनकर खुशी हो रही है। हमारा लक्ष्य युवाओं को उन आवश्यक कौशल से सशक्त बनाना है, जिनकी ज़रूरत उन्हें अपने जीवन में सफल होने के लिए होती है। हमारा मानना है कि यह नया स्किल ट्रेनिंग सेंटर उस लक्ष्य को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। हमें मानसिक सेहत पर एम्स के साथ साझेदारी करके पहले बैच की घोषणा करते हुए भी खुशी हो रही है।”

इस लॉन्च कार्यक्रम में टाटा स्ट्राइव, रिलायंस, जेबीएम ग्रुप, आईटीसी लिमिटेड, जिंदल ग्रुप, रोटरी इंटरनेशनल, रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3011 के अधिकारियों के साथ-साथ रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली साउथ, डीएनएस आर्य समाज स्किल सेंटर के सदस्यों, और स्थानीय गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में नई फैसिलिटी का टूर और कुछ प्रस्तावित पाठ्यक्रमों का प्रदर्शन शामिल था।

रिपोर्टर-आभा यादव