Breaking News

जब तक इस क्षेत्र का विकास नहीं होगा तब तक भारत विकसित देश नहीं बन सकता- पीएम मोदी

पटना, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले करीब 709 करोड रुपए के विकास कार्यों का शिलान्यास कर बिहार और पूर्वी भारत के विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता दुहराते हुए कहा कि वे लंबे समय से कहते आ रहे हैं कि जब तक इस क्षेत्र का विकास नहीं होगा तब तक भारत विकसित देश नहीं बन सकता।

श्री मोदी ने दुर्गापुर से बांका के बीच 634 करोड़ रुपये की एलपीजी पाइपलाइन योजना, पूर्वी चंपारण के सुगौली में 164 करोड़ रुपये और बांका में 14 करोड़ रुपये के एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन करने के बाद कहा कि पूर्वी भारत में न तो सामर्थ्य की कमी है और न संसाधन की। इसके बावजूद पूर्वी भारत और बिहार दशकों तक पीछे रह गये लेकिन देश और पूर्वी भारत उस दौर से बाहर निकल गया है जब एक पीढ़ी काम शुरू होते और दूसरी पीढ़ी उसे पूरा होते देखती थी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार बिहार और पूर्वी भारत के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। वह लंबे समय से कह रहे थे कि भारत तब तक विकसित देश नहीं बन सकता जब तक कि बिहार और भारत के पूर्वी हिस्से में विकास सुनिश्चित नहीं किया जाता। उन्होंने कहा कि करोड़ों रुपये की परियोजनाओं को पूरा होने के बाद बिहार के विकास की गति को तेज करने में मदद मिलेगी और बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा ।

श्री मोदी ने कहा कि एलपीजी से संबंधित परियोजनाओं के पूरा होने के बाद बिहार में गैस आधारित अर्थव्यवस्था आगे बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कठिन दौर में राज्य के लोगों ने कड़ी मेहनत की और इस वजह से बिहार में विकास की गति निरंतर बनी रही, जो वास्तव में सराहनीय है।