अवैध कब्जों के कारण जाना जाने वाला जवाहर बाग, अब मथुरा की बनेगा नई पहचान

लखनऊ , अवैध कब्जों के कारण जाना जाने वाला जवाहर बाग भाजपा सरकार में हुए कार्यों के बाद अब ‘नये मथुरा-वृन्दावन’ की नई पहचान होगा।

राजकीय उद्यान जवाहर बाग में हुये 15.93 करोड़ के विकास एवं सौंदर्यीकरण के कार्यों का निरीक्षण करने के बाद  प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि नये साल में ब्रजवासियों को यह शानदार उपहार मिलने जा रहा है। यह शहर का नया पिकनिक स्पॉट होगा। साथ ही ओपन थिएटर में होने वाले आयोजनों का आनंद भी लोग ले सकेंगे।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि नये साल में जवाहर बाग के साथ ही 150 अन्य छोटे-बड़े पार्क ब्रजवासियों को स्वच्छ हवा और आरोग्य की सौगात देंगे।

जवाहर बाग के निरीक्षण के दौरान ऊर्जा मंत्री ने कहा कि यह आम लोगों को सुविधा देने के लिये तैयार हो गया है। जल्द ही इसका औपचारिक लोकार्पण किया जाएगा। पूर्व सरकार में अवैध कब्जों के कारण जाना जाने वाला यह पार्क भाजपा सरकार में हुए कार्यों के बाद अब ‘नये मथुरा-वृन्दावन’ की नई पहचान होगा।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि 153 एकड़ में फैला यह पार्क बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों हर वर्ग के लिये समय बिताने व स्वास्थ्य लाभ लेने का फ़ेवरिट डेस्टिनेशन होगा। यह जॉगिंग ट्रैक, मेडिटेशन एरिया, सूर्य नमस्कार पॉइंट, नक्षत्र वाटिका ,नवग्रह वाटिकाऔर पंच वाटिका से सुसज्जित है। इसमें एक किमी का जॉगिंग ट्रैक है। बच्चों के लिये स्केटिंग एरिया है। ओपन जिम और झूले भी हैं। ओपन थिएटर व कैफेटेरिया होने से यहाँ सांस्कृतिक आयोजन व छोटे निजी कार्यक्रम भी हो सकते हैं।

यहां फलदार व छायादार वृक्षों के बगीचे हैं। साथ ही सुंदर व औषधीय गुण वाले पौधे भी हैं। इस विशाल पार्क का टोटल बॉउंड्री एरिया 6.5 किमी बनाकर इसे सुरक्षित व संरक्षित किया गया है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि शहर में ज्यादातर पार्क जर्जर, बदहाल व अतिक्रमण के शिकार थे। भाजपा सरकार ने नये पार्क बनाने के साथ ही पुराने पार्कों में प्लान्टेशन, बाउंड्री वाल बनाने, बेंच लगवाने का कार्य कर जीर्णोद्धार करवाया है। नये साल में मथुरा-वृन्दावन में ब्रजवासियों को स्वास्थ्य लाभ के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में 150 से अधिक पार्को का विकल्प उपलब्ध होगा। नगर निगम क्षेत्र में ऐसे करीब 120 पार्क मौजूद होंगे। इनमें 23 पार्कों का विकास अमृत योजना के तहत किया गया है। वहीं एमवीडीए के भी 37 पार्क आमजन के लिये उपलब्ध होंगे। इनमें 5 पार्कों में ओपन जिम भी है। आने वाले समय में कई पार्कों में ओपन जिम की सुविधा होगी।

वृंदावन में कुम्भ क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए ऊर्जा मंत्री ने कहा कि यह दिव्य, भव्य के साथ सुरक्षित कुंभ भी होगा। ऊर्जा मंत्री ने संतों और संबंधित अधिकारियों के साथ जुगल घाट से देवरहा बाबा घाट तक घाटों के चिन्हीकरण और नये घाटों के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया।

ऊर्जा मंत्री ने देवरहा बाबा स्थल पर स्थायी घाट व पंटून पुल का कार्य 31 जनवरी से पहले पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि मथुरा-वृंदावन में एक इंच सरकारी जमीन पर भी अतिक्रमण न रहे। अतिक्रमण हटाकर वहाँ प्लांटेशन करें या पार्क बनायें।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि यमुना खादर में कुम्भ क्षेत्र को संरक्षित कर ग्रीन बेल्ट तैयार करें। कच्चे मार्ग द्वारा घाटों को जोड़ें। पर्यावरण संरक्षण के साथ श्रद्धालुओं को बुनियादी सुविधाएं दें।