कारचर इंडिया ने दिल्ली में इंटरनैशनल मीट एंड ग्रीट का किया शानदार आयोजन

नई दिल्ली, कारचर इंडिया ने भारत में सफाई समाधानों के डायनेमिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण छाप छोड़ी है। प्रसिद्ध जर्मन सफाई उपकरण और समाधान प्रदाता की भारतीय अनुषंगी कंपनी के रूप में, कारचर इंडिया की शुरुआत वर्ष 2011 में हुई थी और तब से यह उद्योग जगत में एक मजबूत ताकत बन कर उभरी है।

कारचर इंडिया अपनी 12 वर्षों की सफलता का उत्सव मना रहा है, और यह यात्रा बेहद खास रही है। इस माइलस्टोन को प्रदर्शित करते हुए, कारचर इंडिया ने 1 दिसंबर को द ललित, नई दिल्ली में एक इंटरनैशनल मीट एंड ग्रीट का आयोजन किया, जिसमें कारचर इंटरनेशनल के डिप्टी सीईओ और सीएसओ मिस्टर क्रिश्चियन मे ने इस अवसर की शोभा बढ़ाई और विशेषकर महिला कर्मचारियों पर फोकस करते हुए वर्कप्लेस में विविधता और समावेशन के महत्व पर जोर दिया। इस अवसर पर विभिन्न परिचर्चाएं, प्रश्नोत्तर सत्र और मैनेजमेंट टीम द्वारा नए उत्पादों को प्रदर्शित किया गया। इस कार्यक्रम में प्रतिष्ठित कंपनी द्वारा हासिल किए गए विभिन्न माइलस्टोन दिखाए गए।

पिछले 12 वर्षों ने नवाचार और गुणवत्ता के प्रति कारचर इंडिया की प्रतिबद्धता को दिखाया है जिसने कारचर को सफाई और स्वच्छता के लिए नए मानक स्थापित करते हुए उद्योग में सबसे आगे ला खड़ा किया है। भारत में उनकी यात्रा पेशेवरों की एक छोटी टीम से शुरू हुई और आज, वे 250 से अधिक समर्पित व्यक्तियों के कामगार के साथ मजबूती से खड़े हैं। कारचर इंडिया की अहमदाबाद, नोएडा, मुंबई, गोवा और अन्य स्थानों पर 14 शाखाएं मौजूद हैं। प्रशिक्षित सेल्स एंड सर्विस कर्मचारियों और पूरे भारत में 80 से अधिक डीलरों और खुदरा विक्रेताओं के साथ उनके पास पूरे भारत में कई सर्विस पॉइंट मौजूद हैं।

ग्राहक-विशिष्ट समाधानों पर कारचर का फोकस उनकी सफलता की कहानी की आधारशिला रहा है। वे ऑटोमोटिव और उद्योग जैसे क्षेत्रों में अभूतपूर्व उत्पाद पेश करने में अग्रणी रहे हैं जैसे हॉट-वाटर हाई प्रेशर वॉशर, जिससे सफाई के कामों में क्रांतिकारी बदलाव आए। कारचर के सफाई समाधानों की विविध श्रेणियों में आतिथ्य, स्वास्थ्य देखभाल, कृषि शामिल हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि वे भारतीय ग्राहकों की खास जरूरतों को पूरा करते हैं।

कारचर इंडिया – स्वास्थ्य, स्वच्छता और धारणीयता (सस्टेनेबिलिटी) के प्रति प्रतिबद्धता
कारचर ने स्वास्थ्य, स्वच्छता और धारणीयता के दृष्टिकोण को अपनाया है जो 85 वर्षों से अधिक समय से है। धारणीयता की दिशा में उनकी यात्रा रणनीतिक लक्ष्यों प्रेरित रही है, जिसमें पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी, उत्पाद की जिम्मेदारी, आपूर्ति श्रृंखला की जिम्मेदारी, कंपनी की जिम्मेदारी, कॉर्पोरेट सोशल जिम्मेदारी और कर्मचारी जिम्मेदारी शामिल है। ये लक्ष्य एक स्वच्छ और हरी-भरी दुनिया बनाने की उनकी प्रतिबद्धता की बुनियाद रहे हैं।

धारणीयता के प्रति अपनी वैश्विक प्रतिबद्धता के भाग के रूप में, कारचर ने पेरिस प्लेज फॉर एक्शन पर हस्ताक्षर करके सैकड़ों दूसरी कंपनियों के साथ हाथ मिलाया है। यह संकल्प जलवायु परिवर्तन और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के खिलाफ निरंतर और प्रभावी उपायों का समर्थन करता है जिससे जलवायु परिवर्तन पर महत्वाकांक्षी और न्यायसंगत वैश्विक समझौतों को बल मिलता है। वे सतत विकास सुनिश्चित करने और ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के लिए कम उत्सर्जन वाले उत्पादों, सेवाओं, प्रौद्योगिकियों और आधारभूत संरचना में निवेश करने के लिए समर्पित हैं।
कारचर इंडिया अभावग्रस्त बच्चों के उत्थान के लिए विद्या स्कूल को सपोर्ट करता रहा है जिससे कंपनी के डेडिकेशन का पता चलता है। हालिया पहलों में कारचर कर्मचारियों के नेतृत्व में मार्शल आर्ट और योग सत्र आयोजित किया गया है। कार्यक्रम में स्कूल की प्रिंसिपल सुश्री इला सरीन और विद्या की सुश्री प्रेमलता की प्रस्तुतियां हुईं, जिसके बाद बच्चों के लिए एक इंटरैक्टिव ऐक्टिविटी, एक फोटो अपॉर्च्युनिटी का आयोजन हुआ और स्टेशनरी का वितरण हुआ।
भारत को स्वच्छ रखने की दिशा में कारचर की प्रतिबद्धता

उपरोक्त कार्यक्रमों के साथ-साथ, ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के शुभारंभ के साथ, उद्योगों में अपने परिवेश और पर्यावरण को स्वच्छ रखने की चाहत फिर से जाग्रृत हुई। इस व्यापक राष्ट्रीय अभियान में एक प्रतिभागी के रूप में, कारचर इंडिया नए समाधानों के जरिए घरेलू और औद्योगिक स्वच्छता में योगदान देता है जिसका उपयोग विनिर्माण उद्योग, धातु उद्योग, इस्पात प्रसंस्करण उद्योग, लॉजिस्टिक्स क्षेत्र या किसी अन्य उद्योग में किया जा सकता है।

नई प्रबंधन टीम को कारचर इंडिया का संचालन कर रही है:

सफाई उपकरणों और समाधानों की दुनिया में, अल्फ्रेड कारचर SE&Co. KG के पास एक ऐसी प्रबंधन टीम है जिनमें बहुत अधिक अनुभव और विशेषज्ञता है। इन दूरदर्शी लीडरों ने कंपनी को सफलता और नवाचार की ओर ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एक नई प्रबंधन टीम ने कारचर में लीडरशिप की भूमिका निभाई है। इस नई टीम ने निरंतर सफलता और विकास हासिल करते हुए कंपनी को भविष्य में मार्गदर्शन करने के लिए एक दूरदर्शी दृष्टिकोण और नई रणनीतियां पेश की हैं।

कुल मिलाकर, इस डायनेमिक प्रबंधन टीम में विभिन्न प्रकार के कौशल और अनुभव हैं, जिनसे न केवल जर्मनी में बल्कि वैश्विक मंच पर भी कारचर की निरंतर सफलता और विकास हासिल होता है। वे कंपनी की उपलब्धियों के पीछे की प्रेरक शक्ति हैं।

वर्षों के दौरान, कारचर ने एक वेब शॉप की शुरुआत की है, जो उनके सफाई समाधानों की ऑनलाइन खरीदारी के लिए एक सुविधाजनक प्लैटफॉर्म है। इस पहल का उद्देश्य है ग्राहकों के लिए प्रत्यक्ष बिक्री अनुभव को बढ़ाना।

कारचर कई प्रकार के किराये के उपकरणों भी प्रदान करता है, जो सफाई की विभिन्न आवश्यकताओं के लिए अधिकतम सुविधा प्रदान करता है। फुल-सर्विस रेंटल फ्लीट से मशीनें हमेशा उपयोग के लिए तैयार रहती हैं, सर्विसिंग और मरम्मत के बारे में कोई चिंता नहीं। इसके अलावा, कारचर ने व्यापक सफाई समाधान पेश करते हुए डिटर्जेंट बाजार में प्रवेश किया है।

VDMA भारत-जर्मन इंजीनियरिंग ट्रेड के बारे में संक्षिप्त विवरण देते हुए गर्मजोशी से स्वागत करता है। दूतावास के मुख्य अतिथि सभा को संबोधित करते हैं, और भारत के विकास पथ पर प्रस्तुतिकरण दी जाती हैं। कारचर एक वैश्विक परिप्रेक्ष्य के साथ स्टेज पर आता है और भारत-सेंट्रिक फोकस तक सीमित हो जाता है, जो इंजीनियरिंग लैंडस्केप में अहम जानकारी प्रदान करता है।

इनोवेटिव होने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुसार, कारचर इंडिया ने हाल ही में पेशेवर और उपभोक्ता वर्ग के लिए विभिन्न प्रकार के सफाई समाधान पेश किए हैं। वाइपिंग फंक्शन, RCV 3 और RCV 5 के साथ स्मार्ट रोबोट वैक्यूम क्लीनर से शुरुआत हुई है। सटीक LiDAR नेविगेशन और सुविधाजनक ऐप कंट्रोल से युक्त, यह इनोवेशन आधुनिक भारतीय घरों की जरूरतों को पूरा करता है, वेट वाइपिंग फंक्शनलिटी सहित ऑटोनोमस और व्यवस्थित सफाई प्रदान करता है। कंपनी ने लेटेस्ट फास्ट एयर प्यूरीफायर – AF 20/30/50 का भी अनावरण किया। मल्टि-लेयर्ड फिल्टर सिस्टम से युक्त सिस्टम एलर्जी, पॉल्युटेंट्स (प्रदूषकों) और पैथोजेंस (रोगजनकों) से घर के अंदर की हवा को साफ करने के लिए बेहतर है। अभी के प्रदूषण भरे वातावरण में एक आदर्श समाधान। मेड-इन-इंडिया पहल को आगे बढ़ाते हुए कारचर ने WD 3 – वेट एंड ड्राई वैक्यूम क्लीनर पेश किया। प्रोफेशनल साइड में, उन्होंने सॉलिड/डस्ट और फर्श स्क्रबर ड्रायर के लिए इंडस्ट्रियल वैक्यूम क्लीनर – BD 50/60 C Ep *IN, BD 75/120 R Classic, और BDS 43/165 C Classic का अनावरण किया।

इस अवसर पर बोलते हुए, कारचर के डिप्टी सीईओ और सीएसओ, मिस्टर क्रिश्चियन मे ने कहा, “एक दशक के बाद भारत लौटते हुए, मुझे भारत और कारचर दोनों की उल्लेखनीय प्रगति को देखकर मुझे बेहद खुशी हुई है। भारत अपार आशाओं और संभावनाओं की भूमि है और कारचर को इस बात का गर्व है कि वह प्रगति की दिशा में इसकी यात्रा का हिस्सा है। पिछले दशक में, भारत ने प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की है, और कारचर नई और टिकाऊ सफाई समाधान प्रदान करके इस विकास को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। हम सभी कारचर के पीआर कार्यक्रम में एक दूसरे से मिलते हैं, आइए अपनी उपलब्धियों का उत्सव मनाएं और सहयोग और सफलता के भविष्य की कामना करें।“

कारचर इंडिया के प्रमुख मिस्टर प्रशांत श्रीरंगम ने कहा, “यह कार्यक्रम 250 से अधिक समर्पित पेशेवरों के ग्राहक-केंद्रित ब्रांड के रूप में कारचर इंडिया के ट्रांसफॉर्मेशन की दिशा में एक माइलस्टोन को प्रदर्शित करता है। हमारा मिशन कोविड के बाद के समय में बढ़ती उपभोक्ता जागरूकता और सफाई समाधानों की मांग के अनुकूल है। एक स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण से खुशहाल और अधिक उत्पादक समय प्राप्त होता है। हमारी यात्रा तब सार्थक और पूर्ण होती है जब हमारे आविष्कारी समाधान और धारणीयता की दिशा में हमारे प्रयास स्वच्छ भारत/क्लीन इंडिया जैसे महान उद्देश्य का समर्थन करें। हमारे लिए अपेक्षित परिणाम यह है कि हम एक घरेलू ब्रांड और खासकर ‘बदलाव लाने वाले सबसे भरोसेमंद ब्रांड’’के रूप में विकसित हों।

इतना ही नहीं, कारचर इंडिया के प्रबंध निदेशक मिस्टर जतिंदर कौल ने कहा, ‘भारत में कारचर की सफलता की कहानी न केवल पार्कों और पर्यावरण की सफाई में है, बल्कि एक स्वच्छ, सुरक्षित दुनिया बनाने की दिशा में भी बदलाव लाने की हमारी अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हमारे आविष्कारी समाधान, सामाजिक पहल और वैश्विक साझेदारी स्वास्थ्य, स्वच्छता और धारणीयता के प्रति हमारे दृष्टिकोण को दर्शाते हैं, और हम सभी के लिए एक स्वच्छ भविष्य को साकार करने के लिए तत्पर हैं।

इस अवसर पर, कारचर इंडिया ने इस बात की घोषणा की कि 2024 से कारचर देश के भीतर उत्पादों का निर्माण करते हुए “मेक इन इंडिया” अवधारणा को अपनाने के लिए तैयार है। कंपनी की योजना है विभिन्न शहरों में उत्पादन प्रतिष्ठान स्थापित करना, जो स्थानीय विनिर्माण के प्रति कारचर की प्रतिबद्धता और आर्थिक विकास में योगदान को दिखाती है।
नवाचार, धारणीयता और उत्कृष्टता के प्रति कारचर की प्रतिबद्धता इन माइलस्टोनों और गतिविधियों के जरिए स्पष्ट दिखाई देती है। कंपनी में भारत और वैश्विक स्तर पर सफाई उद्योग को आकार दे रही है।

रिपोर्टर-आभा यादव