Breaking News

यूपी विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू, कोरोना के कारण ये खास परिवर्तन ?

लखनऊ , यूपी विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू, कोरोना के कारण कुछ खास परिवर्तन हुये हैं?

वैश्विक महामारी कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश विधानसभा का गुरूवार से शुरू होने वाला मानसून सत्र सिर्फ तीन दिन चलेगा।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विधानमंडल के दोनो सदनो में दो दिन विधायी कार्य निपटाये जायेंगे। इस दौरान कई सदस्य कोरोना संक्रमण की वजह से सदन की बैठक में वर्चुअली भाग लेंगे। सदन की कार्यवाही में भाग लेने वाले विधायकों के अलावा विधानभवन के कर्मचारियों और सुरक्षा कर्मियों के एहतियात के तौर पर कोरोना टेस्ट कराये गये हैं जिसमें योगी सरकार के राज्यमंत्री उदयभान सिंह कोरोना संक्रमित पाये गये है।
उन्होने बताया कि विधानसभा सचिवालय के 24 से अधिक कर्मचारी भी कोरोना पाजीटिव पाये गये है। सूत्रों के अनुसार सदन की कार्यवाही के पहले दिन कोई विधायी कार्य नहीं होगा बल्कि दो मंत्रियों और एक समाजवादी पार्टी विधायक को श्रद्धाजंलि देने के बाद कार्यवाही स्थगित कर दी जायेगी। शुक्रवार को सदन के पटल पर अनुपूरक बजट और विधेयक रखे जायेंगे।
शनिवार और रविवार के अवकाश के बाद 24 अगस्त को सदन की कार्यवाही के अंतिम दिन अनुपूरक बजट और बिल पारित किये जायेंगे।
हाल ही में कोरोना संक्रमण से उबरे विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं लेंगे जबकि अन्य वरिष्ठ विधायक भी सदन में मौजूद नहीं रहेंगे। योगी सरकार के 10 मंत्री कोरोना की चपेट में आ चुके है जिनमें होमगार्ड मंत्री चेतन चौहान और प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमलरानी वरूण की मृत्यु हो चुकी है।
सदन में भाग लेने वाले हर एक के लिये कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है वहीं कार्यवाही के दौरान सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना होगा। पत्रकारों के लिये तिलक हाल में बैठने की व्यवस्था की गयी है।
विधानसभा के संक्षिप्त सत्र में ब्राहृमण उत्पीड़न,कानून व्यवस्था, महिला सुरक्षा,गन्ना भुगतान और ऊर्जा विभाग में अनियमितिता जैसे मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश करेगा।
सत्र में चालू वित्तीय वर्ष के पहले अनुपूरक बजट को मंजूरी मिलेगी जबकि करीब 15 बिल भी इस दौरान पारित किये जायेंगे। विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि सभी सदस्यों को सदन में प्रवेश कोरोना टेस्ट के उपरांत दिया जायेगा। सभी विधायक,पत्रकार,सुरक्षाकर्मी और कर्मचारियों को विधानसभा परिसर में प्रवेश करने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की प्रक्रिया से गुजरना होगा।
उधर,मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ सदस्यों को सदन में ना आने और घर से ही वर्चुअल बैठक में भाग लेने की अपील की। संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि सरकार सत्र के लिये सभी तैयारी कर चुकी है। उन्होने सदस्यों से अपील की कि वे सदन की मर्यादा बनाकर रखें और अपने मुद्दों को शांति के साथ सदन के पटल पर रखें। कोरोना संक्रमण काल के चलते सभी पूर्व विधायकों और सासंदों का प्रवेश निषेध कर दिया गया है।