Breaking News

मौसम के बदले मिजाज,कई स्थानों पर हुई झमाझम बारिश

भोपाल, मौसम के बदले मिजाज के बीच मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर कल से जारी वर्षा का क्रम आज भी जारी रहा। इस दौरान कहीं तेज, तो कहीं हल्की बारिश हुयी। प्रदेश में अभी एक से दो दिन तक और इसी तरह के मौसम के बना रहने का अनुमान है।

मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों ने आज यहां यूनीवार्ता को बताया कि बंगाल की खाड़ी पर बने कम दबाव के क्षेत्र और एक ‘ट्रफ’ लाइन प्रदेश के ऊपर से गुजरने के चलते कल से एक बार फिर बारिश का सिलसिला प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर शुरू हो गया। इस दौरान कहीं, तेज तो कहीं हल्की वर्षा हुयी। राजधानी में भी कल रात से बारिश का क्रम शुरू हुआ और रुक रुक हल्की बारिश का दौर जारी है।

इस बीच आज गुना में 49 मिलीमीटर (मिमी), शाजापुर में 50 मिमी, रीवा में 30 मिमी, जबलपुर में 32़ 7 मिमी, इंदौर में 30़ 6 मिमी, उज्जैन में 22 मिमी, सतना में 19 मिमी, रतलाम में 15 मिमी, होशंगाबाद में 14 मिमी, राजधानी भोपाल में 4़ 4 मिमी शहर में तथा बैरागढ़ क्षेत्र में 12़ 7 मिमी, खंडवा में 26 मिमी, खरगोन में 26 मिमी, धार में 26 मिमी के अलावा प्रदेश के अन्य नगरों में भी वर्षा हुयी है।

वहीं, कल रात राज्य के सतना, रायसेन और उज्जैन, इंदौर और टीकमगढ़ जिले में झमाझम बारिश हुई। इसके अलावा खंडवा, जबलपुर, होशंगाबाद, पचमढ़ी, बैतूल, भोपाल, रीवा, सीधी, सागर, दमोह, नौगांव, छिंदवाड़ा, खगोन, खंडवा, धार, गुना, रतलाम, मलाजखंड, नरसिंहपुर, टीकमगढ़ और दतिया में हल्की बारिश दर्ज की गयी। इस प्रकार करीब 28 जिलों में वर्षा दर्ज की गयी है।

मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में अगले चौबीस घंटों के दौरान सागर संभाग में आने वाले जिलों के अलावा, विदिशा, रायसेन, होशंगाबाद, बैतूल, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, रीवा, सतना, उमरिया, कटनी और जबलपुर जिले में कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना है। वहीं प्रदेश के रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, इंदाैर, उज्जैन, होशंगाबाद, भोपाल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में कल रात अच्छी बारिश हुयी, लेकिन आज दिन भर बादल छाए रहे। इसबीच हल्की बौछारें पड़ीं, जिसके चलते मौसम में ठंडक घुल गयी। यहां दिन का तापमान 26़ 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम रहा, तो वहीं रात का तापमान 24़ 2 डिग्री सेल्सियस रहा, यह सामान्य से दो डिग्री अधिक है। राजधानी में अगले चौबीस घंटों के दौरान भी बारिश के आसार हैं।