Breaking News

एनडीएमसी ने महात्मा गांधी की 155वीं जयंती मनाने के लिए 155 स्वच्छता नायकों के साथ ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का शुभारंभ किया-

नई दिल्ली, नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने महात्मा गांधी की 155वीं जयंती मनाने के लिए 155 स्वच्छता नायकों के साथ ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का शुभारंभ किया, इससे पालिका परिषद भारत की राजधानी में मेगा कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के साथ स्वच्छता और सततता में देश का नेतृत्व कर रही है।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) को अपने महत्वाकांक्षी ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के शुभारंभ की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है, जो 17 सितंबर से 2 अक्टूबर 2024 तक प्रेरक थीम ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ के तहत चलेगा। यह अभियान 2 अक्टूबर 2024 को स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्वच्छ भारत दिवस मनाने के साथ समाप्त होगा।

महात्मा गांधी की 155वीं जयंती के प्रतीक समर्पित स्वच्छता कार्यकर्ता-
स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत आज ए ब्लॉक, इनर सर्कल, कनॉट प्लेस से एक भव्य स्वच्छता वाहन बेड़े रैली को रवाना करने के साथ की गई. इस रैली में महात्मा गांधी की 155वीं जयंती के प्रतीक 155 समर्पित स्वच्छता कार्यकर्ता अपने रोजमर्रा के काम करने वाले वाहनों और बाइक के साथ शामिल हुए।

सुश्री बांसुरी स्वराज ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया-
स्वच्छता रैली को नई दिल्ली की माननीय सांसद – सुश्री बांसुरी स्वराज ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । इस अवसर पर पालिका परिषद् उपाध्यक्ष, श्री सतीश उपाध्याय, पालिका परिषद् की सदस्य, श्रीमति विशाखा शैलानी और पालिका परिषद् के सचिव, श्री कृष्णा मोहन उप्पू भी उपस्थित थे । ये स्वच्छता नायक काम पर आने-जाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अपनी बाइक पर सवार हुए, जो अब “स्वच्छता ही सेवा अभियान” के बारे में जागरूकता पैदा करेंगे और नागरिकों से एनडीएमसी को शीर्ष स्तरीय स्वच्छ शहर के रूप में प्रदर्शित करने के लिए इस पखवाड़े के अभियान में शामिल होने का अनुरोध करेंगे। इनमें विभिन्न लोगों का प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व होगा, स्वच्छता के उच्च मानकों को बनाए रखने के लिए एनडीएमसी द्वारा उपयोग किए जा रहे वाहन इसकी विविधता को दर्शाएंगे।

स्वच्छता की शपथ-
श्री उपाध्य ने रैली में भाग लेने वालों को स्वच्छता शपथ दिलाई । यह रैली राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि होने के साथ भारत की राजधानी के नागरिकों को ‘स्वच्छता ही सेवा’ – एक सेवा के रूप में स्वच्छता प्रदान करने की एनडीएमसी की प्रतिबद्धता को दर्शाती है ।

प्रगति का एक दशक-
एनडीएमसी ने वाटर प्लस और फाइव-स्टार स्वच्छता का दर्जा हासिल किया है। पिछले दस वर्षों में, स्वच्छ भारत मिशन ने देश भर में स्वच्छता मानकों में उल्लेखनीय सुधार किया है। एनडीएमसी ने अपनी उत्कृष्ट अपशिष्ट प्रबंधन प्रणालियों के कारण वाटर प्लस और फाइव-स्टार सिटी का प्रतिष्ठित दर्जा अर्जित किया है। घरों और वाणिज्यिक क्षेत्रों से उत्पन्न सभी कचरे को बिजली में परिवर्तित किया जाता है, जबकि कचरे से उत्पन्न खाद का उपयोग राजधानी शहर की हरियाली को बढ़ाने के लिए किया जाता है। सभी सीवरेज जल को पुनर्चक्रित किया जाता है और बागवानी कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है।

42.74 वर्ग किमी के छोटे से क्षेत्र में सड़क किनारे लगे 76 फव्वारों और 23 मूर्तियों के साथ एनडीएमसी सौंदर्य की दृष्टि से सुंदर है। अपने कर्मचारियों को प्रेरित और समर्पित रखने के लिए सफाई मित्रों का कल्याण एनडीएमसी की प्रमुख चिंता रही है। एनडीएमसी ने 4400 आरएमआर कर्मचारियों, जिनमें सफाई कर्मी भी शामिल है, उन को नियमित किया और 7वें वेतन आयोग के अनुसार उनका वेतन तय और जारी किया। इन नवाचारों ने नई दिल्ली को स्वच्छता और सततता का एक मॉडल बना दिया है।

व्यापक नागरिक भागीदारी-
एक शहरव्यापी स्वच्छता प्रतिज्ञा रैली के संयोजन में, 7 सितंबर को 50 एनडीएमसी स्कूलों के 30,000 विधार्थियों ने स्वच्छता और साफ़ सफाई को बढ़ावा देने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी स्वच्छता शपथ में भाग लिया। साथ ही आयुर्वेद, होम्योपैथी और एलोपैथी के डॉक्टर्स सहित एनडीएमसी अस्पतालों के 200 अन्य डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मचारियों ने भी स्वच्छता प्रतिज्ञा ली और अस्पतालों के भीतर स्वच्छता गतिविधियों में भाग लिया, जो इस राष्ट्रीय आंदोलन में सभी भारतीय चिकित्सा धाराओं को शामिल करने का प्रदर्शन करते है।

इस श्रंखला में जेजे क्लस्टर में सभी आरडब्ल्यूए/एमटीए/बीडब्ल्यूजी/प्रधानों/पीटीयू केयरटेकर/धार्मिक स्थलों के प्रमुखों आदि द्वारा स्वच्छता शपथ ली जाएगी। 14 सितंबर को, अभियान के तहत सचिव एनडीएमसी ने एनडीएमसी के सभी विभागाध्यक्षों और वरिष्ठ अधिकारियों को स्वच्छता शपथ दिलाई। स्वच्छता और बागवानी के पूरे स्टाफ ने भी एनडीएमसी को स्वच्छ और हरा-भरा बनाए रखने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने के लिए स्वच्छता शपथ ली।

स्वच्छ भारत मिशन की उपलब्धियों का जश्न –
एनडीएमसी का स्वच्छता ही सेवा अभियान नागरिकों को बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान में शामिल करने, कठिन कचरा स्थानों (ब्लैक स्पॉट) को हटाने, Athletes कार्यकर्ताओं के योगदान को पहचानने और पिछले दशक में स्वच्छ भारत मिशन की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह अभियान स्वच्छता और टिकाऊ अपशिष्ट प्रबंधन तरीकों को आगे बढ़ाने के लिए एनडीएमसी की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है, जिससे नई दिल्ली नगरपालिका परिषद देश के बाकी हिस्सों के लिए एक चमकदार उदाहरण बन जाती है।

स्वच्छता नायकों की जीवनशैली में सुधार-
सफाई कर्मचारियों के लिए ध्यान और योग शिविर
एनडीएमसी के आयुष विभाग द्वारा स्वच्छता नायकों की जीवनशैली में सुधार लाने और उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से अधिक स्वस्थ बनाने पर जोर देते हुए ध्यान और योग शिविर का आयोजन किया जाएगा । यह योग शिविर मंदिर मार्ग, औरंगजेब लेन और धर्म मार्ग स्थित आयुष इकाइयों में आयोजित किया जाएगा।

एनडीएमसी क्षेत्र में व्यापक अभियान कवरेज-
एनडीएमसी ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के सुचारू क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए 14 विभागाध्यक्ष (एचओडी) स्तर के अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। ये अधिकारी आरडब्ल्यूए, एमटीए और स्वच्छता, बागवानी और सिविल इंजीनियरिंग जैसे विभागों के साथ मिलकर झुग्गी-झोपड़ियों, वाणिज्यिक क्षेत्रों, पार्कों और सार्वजनिक स्थानों पर सफाई अभियान चलाएंगे।
नोडल अधिकारी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे, जिसमें सफाई आभियान के पहले और बाद की तस्वीरें, प्लास्टिक कचरे की मात्रा, निर्माण और विध्वंस (सीएंडडी) मलबे / कचरे की मात्रा और इसमें शामिल नागरिकों की संख्या शामिल होगी। अधिकारी जेजे क्लस्टर, वाणिज्यिक क्षेत्रों, निवासियों और सेंट्रल पार्क और तालकटोरा गार्डन जैसे प्रमुख सार्वजनिक स्थानों की भागीदारी भी सुनिश्चित करेंगे।

अभियान द्वारा कवर किए जाने वाले प्रमुख क्षेत्र-
स्वच्छता अभियान में पालिका धाम, चेम्सफोर्ड क्लब के पीछे जेजे कैंप, तालकटोरा पार्क में झुग्गी, प्रिंसेस पार्क, जोधपुर मेस, सफदरजंग फ्लाईओवर और अन्य स्लम क्षेत्र शामिल होंगे। सेंट्रल पार्क, तालकटोरा गार्डन, लोधी गार्डन, नेहरू पार्क और सभी कॉलोनियों के पार्क सहित प्रमुख पार्क और उद्यान भी इस अभियान का हिस्सा होंगे। हनुमान मंदिर, बिड़ला मंदिर, गुरुद्वारा रकाब गंज और बंगला साहिब जैसे धार्मिक स्थल और अन्य धार्मिक स्थल भी अभियान में शामिल किए जाएंगे।

विविध अभियान गतिविधियाँ-
स्वच्छता ही सेवा अभियान द्वारा नागरिकों को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से जोड़ेगा जैसे:
• कनाट प्लेस के सेंट्रल पार्क में सफाई कर्मचारियों के लिए और उनके द्वारा विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम।
• प्रमुख स्थानों पर SHS लोगो और हस्ताक्षर अभियान बोर्ड के साथ सेल्फी पॉइंट।
• राष्ट्र के नेताओं की भागीदारी से ई-कचरे का विशेष संग्रह
• एलईडी स्क्रीन पर ऑडियो – वीडियो प्रस्तुतियाँ
• वॉकथॉन, और रैलियाँ
• स्कूल स्तर की प्रतियोगिताएँ, स्वच्छता संवाद चर्चाएँ और नुक्कड़ नाटक
• प्लास्टिक प्रतिबंध जागरूकता रैलियाँ, प्लॉगिंग अभियान और मेगा स्वच्छता अभियान
• जे.जे. क्लस्टर में नाले की सफाई अभियान, मरम्मत गतिविधियाँ और मंदिर की सफाई
• कचरे से खाद बनाने के लिए जागरूकता अभियान
• सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ सफाई कर्मचारियों और विभिन्न हितधारकों का अभिनंदन
• सीवरमैन और बेलदारों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम और चिकित्सा शिविर का आयोजन
• कनॉट प्लेस में सफाई कर्मचारियों द्वारा बाइक रैली का नेतृत्व किया गया, साथ ही सफाई और सफाई अभियान के लिए झुग्गी-झोपड़ी क्षेत्रों और वाल्मीकि बस्ती पर विशेष ध्यान दिया गया।

कार्रवाई का आह्वान-
आइए नई दिल्ली को स्वच्छ राजधानी का गौरव बनाएं – एनडीएमसी सभी नागरिकों, आरडब्ल्यूए, एमटीए और विभिन्न हितधारकों से इस अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेने और नई दिल्ली को दुनिया की सबसे स्वच्छ राजधानी बनाने की अपील करती है। इस जन आंदोलन को सफल बनाने के लिए हर नागरिक की भागीदारी महत्वपूर्ण है। आइए हम सब मिलकर अपने प्यारे शहर की स्वच्छता और टिकाऊ भविष्य में योगदान देने पर गर्व महसूस करें।

एनडीएमसी के नेतृत्व में, नई दिल्ली स्वच्छता ही सेवा के महत्व को प्रदर्शित करके पूरे देश के लिए एक उदाहरण स्थापित कर रही है और यह प्रदर्शित कर रही है कि स्वच्छता केवल एक सेवा नहीं बल्कि सभी की साझा जिम्मेदारी है।

रिपोर्टर-आभा यादव