Breaking News

दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर, मध्यप्रदेश में अब ‘‘संजीवनी क्लीनिक’’

भोपाल,  दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में स्थापित किये गये मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर मध्यप्रदेश सरकार ने शहरी क्षेत्रों के हर वार्ड में ‘‘संजीवनी क्लीनिक’’ स्थापित करने की योजना बनाई है।

मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने अपने विभाग के 11 माह के कार्यो का ब्यौरा देते हुए बृहस्पतिवार को यहां संवाददाताओं को बताया, ‘‘प्रारंभिक तौर पर प्रदेश के चार बड़े शहरों भोपाल, इन्दौर, ग्वालियर और जबलपुर के हर वार्ड में जल्द ही संजीवनी क्लीनिक शुरु की जाएगी।’’ उन्होंने बताया कि संजीवनी क्लीनिक दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक की तरह काम करेंगे।

सिलावट ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि नागिरकों को स्वास्थ्य सुविधाएं उनके घर के पास ही उपलब्ध हों। संजीवनी क्लीनिक लोगों को उनके घर के पड़ोस में ही स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायेगा। प्रारंभिक तौर पर इस योजना को मध्यप्रदेश के चार बड़े शहरों के वार्डो में स्थापित किया जा रहा है। बाद में यह योजना प्रदेश के सभी शहरों में लागू किया जायेगा।’’

दिल्ली में 302 मोहल्ला क्लीनिक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के रुप में काम कर रहे हैं। यह दिल्ली की आम आदमी की पार्टी की सरकार की फ्लैगशिप योजना है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इसके अलावा स्वास्थ्य के क्षेत्र को बेहतर करने के लिये कई अन्य पहल भी की जा रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने हाल ही विभिन्न श्रेणियों में प्रदेश में लगभग 2,200 डॉक्टरो की भर्ती की है। इसके अलावा 100 विशेषज्ञ डॉक्टरों की सीधी भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। प्रदेश में 1,000 नर्सो की भर्ती की गई है। इसके अलावा अन्य मेडिकल स्टॉफ की भी भर्ती की जा रही है।
सिलावट ने कहा कि प्रदेश के मौजूदा 70 अस्पतालों का उन्नयन किया जा रहा है तथा 700 उप स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थापना की जा रही है।