विकिपीडिया में इन 50 भारतीय महिला खिलाड़ियों के पन्ने जुड़े

नयी दिल्ली,  बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर अवार्ड के दूसरे संस्करण के तहत स्पोर्ट्स हैकेथॉन भी चल रहा है और गुरूवार को बीबीसी स्पोर्ट्स हैकेथॉन के तहत 50 भारतीय महिला खिलाड़ियों के बारे में 300 एंट्री विकिपीडिया में जोड़ी गईं।
बीबीसी इंडिया स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर अवार्ड के एक हिस्से के तौर पर यह अपनी तरह की नई पहल है। इसके तहत भारतीय महिला खिलाड़ियों के बारे में ऑनलाइन जानकारी बढ़ाने की कोशिश हो रही है। इसके लिए बीबीसी भारत के 13 विश्वविद्यालयों में पत्रकारिता की पढ़ाई करने वाले 300 छात्र-छात्राओं के साथ मिल कर काम कर रहा है। अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, गुजराती, पंजाबी, तमिल और तेलुगू भाषा में पत्रकारिता की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स विकिपीडिया में भारतीय महिला खिलाड़ियों के बारे में एंट्री कर रहे हैं।
जिन 50 भारतीय महिला खिलाड़ियों के बारे में एंट्री की गईं या जिनकी एंट्री को विस्तार दिया गया है, उनका चुनाव नामचीन खेल पत्रकारों, विशेषज्ञों और बीबीसी संपादकों की एक जूरी ने किया है। बीबीसी की रिसर्च से पता चला कि इनमें से कुछ खिलाड़ियों के बारे में कोई ऑनलाइन जानकारी ही उपलब्ध नहीं है। अगर थोड़ी-बहुत है भी तो सिर्फ अंग्रेजी में ही। बीबीसी वर्ल्ड सर्विस की कार्यकारी निदेशक मैरी हॉकाडे ने कहा,“महिलाओं और युवाओं को ज्यादा कवरेज देने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत मुझे इस बात की खुशी है कि इन खिलाड़ियों के बारे में अहम ऑनलाइन कंटेंट जोड़ा जा रहा है। खिलाड़ियों से भारत में बीबीसी पत्रकारों के विस्तृत इंटरव्यू और रिसर्च की वजह से इस तरह का ऑनलाइन कंटेंट हम जोड़ पा रहे हैं।”
अब लोग कई प्रमुख युवा खिलाड़ियों की प्रेरणा देने वाली जानकारी हासिल कर सकते हैं। कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी खेल यात्रा बेहद प्रभावित करती है। इनमें पैरा बैडमिंटन की वर्ल्ड चैंपियन मानसी जोशी और पारुल परमार, अर्जुन अवार्ड विजेता रेसलर दिव्या काकरान, बॉक्सर निकहत जरीन और एस कलईवाणी, शूटिंग वर्ल्ड चैंपियन इलावेनिल वालारिवन, रेसलर सोनम मलिक, लॉन्ग जंप खिलाड़ी शैली सिंह और कई अन्य खिलाड़ी शामिल हैं।
विकिपीडिया को चलाने वाले नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन विकिपीडिया फाउंडेशन में प्रोग्राम ऑफिसर सतदीप गिल ने कहा, “विकिपीडिया पर सिर्फ 18 फीसदी बायोग्राफी महिलाओं के बारे में हैं। दरअसल भरोसेमंद स्त्रोतों के अभाव में इनके बारे में ज्यादा बायोग्राफी जोड़ना संभव नहीं हो रहा है। लेकिन पत्रकारिता के छात्र-छात्राओं के साथ बीबीसी के सहयोग की वजह से भारतीय महिला खिलाड़ियों के बारे में प्राथमिक स्रोत तैयार कर इस कमी को कुछ हद तक पूरा करने की कोशिश की गई है। इस प्रोजेक्ट का एक और मकसद पत्रकारिता के स्टूडेंट्स को प्रशिक्षण भी देना है।” सतदीप गिल बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमन द ईयर अवार्ड स्पोर्ट्स हैकथॉन में हिस्सा लेने वाले प्रशिक्षु छात्र-छात्राओं को दी जाने वाली ट्रेनिंग की अगुआई कर रहे थे। उन्होंने ही इन छात्र-छात्राओं को बताया कि विकिपीडिया पर कैसे नई एंट्री जोड़ी जाए। साथ ही पुरानी एंट्री में नई एंट्री कैसे डाली जाए।
बीबीसी स्पोर्ट्स हैकेथॉन इस साल के बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर अवार्ड के साथ चलने वाला कार्यक्रम है। बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर का चुनाव आम जनता की ऑनलाइन वोटिंग के ज़रिए होगा। विजेता के नाम का ऐलान 8 मार्च को एक वर्चुअल अवार्ड समारोह में होगा।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com