Breaking News

कोरोना संक्रमण के हल्के लक्षण वाले रोगियों को घर पर ही मिलेगी स्वास्थ्य सेवा

नयी दिल्ली , कोरोना संक्रमण के हल्के लक्षण वाले रोगियों को होम क्वारंटीन के दौरान घर पर ही स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने का फैसला सरकार ने किया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है। इसके तहत कोरोना के हल्के लक्षण वाले रोगियों को होम क्वारंटीन के दौरान घर पर ही स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने की प्रक्रिया को मंजूरी दी गई।

सरकार की ओर से बयान जारी कर कहा गया है कि इसके लिए एक संपूर्ण प्रशिक्षण मैनुअल तैयार किया गया है, जो सभी रोगियों और उनके देखभाल करने वालों को दिया जाएगा। स्वास्थ्य कार्मियों की एक टीम व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक रोगी को बुलाएगी, और उन्हें घर पर अलगाव के लिए सर्वोत्तम प्रक्रियाओं का प्रशिक्षण देगी। इसके बाद एक दैनिक कॉल होगी जो रोगी के सभी महत्वपूर्ण विकारों को ट्रैक करेगी और उनके सभी प्रश्नों का उत्तर देगी। 14 दिनों के अलगाव के बाद किए जाने वाले रोगियों के परीक्षण के लिए रोगियों को स्वचालित एसएमएस अलर्ट भी मिलेगा।

दिल्ली सरकार देश में सर्वश्रेष्ठ होम हेल्थ केयर प्रदाताओं में से एक के साथ काम कर रही है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी कोरोना रोगियों को उनके घर के अलगाव की अवधि के दौरान सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल संभव हो।