Breaking News

PM मोदी करेंगे इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट का उदघाटन

बहराइच, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में स्थित भारत-नेपाल सीमा के रूपईडीहा कस्बे में दो करोड़ रूपये की लागत वाले इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि इस कार्यक्रम के लिए गृह मंत्रालय के अधिकारी रूपईडीहा पहुंच गए हैं। कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा चुका है। इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट के संचालन में दोनों देश के व्यापारियों को व्यापार में सुगमता मिलेगी। नेपाल सीमा पर रूपईडीहा में 47 हेक्टेयर जमीन में इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट का निर्माण गृह मंत्रालय की ओर से कराया गया है। चेक पोस्ट के निर्माण का मुख्य उद्देश्य भारत और नेपाल के बीच व्यापारिक गतिविधियोsं को बढ़ावा देना है।

करीब दो वर्ष से बन रहे लैंड पोर्ट का काम पूरा हो चुका है। लैंड पोर्ट ऑफ अथारिटी की ओर से निर्माण कार्य पूरा होने की रिपोर्ट गृह मंत्रालय को भेजी गई थी, जिसके बाद अब उसके उद्घाटन की तैयारी हो गई है। उद्घाटन होते ही दोनों देश के बीच व्यापार का कार्य और सुगम हो जायेगा।

लैंड पोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया के सलाहकार एपी सिंह ने बताया कि उद्घाटन कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जायेगा। एक जून को इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट का उद्घाटन दोनों देश के प्रधानमंत्री करेंगे। दो जून से इसकी सुरक्षा की कमान एसएसबी (सशस्त्र सीमा बल) अपने हाथ में ले लेगी।

सशस्त्र सीमा बल के कमांडेंट तपन दास ने बताया कि लैंड पोर्ट की सुरक्षा के लिए पर्याप्त संख्या में जवान हैं। उन्होंने बताया कि लैंड पोर्ट के आसपास बड़ी संख्या में लगे सीसीटीवी कैमरे निगहबानी करेंगे।