Breaking News

पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति को दी बधाई, कही ये बड़ी बात?

नयी दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जो बाइडन को अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने पर बधाई दी और कहा कि वह भारत-अमेरिका संबंधों को नई ऊंचाई प्रदान करने के लिए बाइडन के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

प्रधानमंत्री ने कमला हैरिस को भी अमेरिका की उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने पर बधाई दी और कहा कि वह भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूत करने के लिए हैरिस से बातचीत करने को लेकर आशान्वित हैं।

उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी विश्व के लिए हितकारी है।

कड़ी सुरक्षा के बीच बाइडन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति और कमला हैरिस ने पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

डेमोक्रेट नेता, 78 वर्षीय बाइडन को मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने वाशिंगटन के कैपिटल हिल के वेस्ट फ्रंट में पद की शपथ दिलाई।

पारंपरिक रूप से इसी जगह पर अमेरिका के राष्ट्रपति को शपथ दिलाई जाती है।

मोदी ने कहा, “जो बाइडन को संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने पर हार्दिक बधाई। भारत-अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने को उत्सुक हूं।”

प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, “अमेरिका का नेतृत्व करने के लिए सफल कार्यकाल की शुभकामनाएं। साझा चुनौतियों का सामना करने और वैश्विक शांति तथा सुरक्षा के लिए हम साथ खड़े हैं।”

मोदी ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध साझा मूल्यों पर आधारित हैं।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बहुआयामी द्विपक्षीय एजेंडे, बढ़ते आर्थिक संबंध और उनके लोगों के बीच दोस्ताना रिश्ते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, “भारत-अमेरिका साझेदारी को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।”

बाइडन प्रशासन के अंतर्गत संबंधों के भविष्य पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत-अमेरिका के संबंध का आधार बहुत मजबूत है और दोनों देशों के बीच समग्र वैश्विक साझेदारी को अमेरिका में सभी पक्षों का समर्थन हासिल है।