Breaking News

राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने योग दिवस पर किआ योगाभ्यास

नयी दिल्ली, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सहित अनेक वरिष्ठ केन्द्रीय मंत्रियों तथा गणमान्य व्यक्तियों ने आज आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अलग-अलग जगहों पर आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होकर योगाभ्यास किया और देश तथा दुनिया को स्वस्थ जीवन में योग के महत्व का संदेश दिया।

रामनाथ कोविंद कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में योगाभ्यास किया और देशवासियों को योग दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा, कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं। योग हमारी प्राचीन भारतीय धरोहर का हिस्सा है। मानवता को भारत का यह उपहार स्वास्थ्य के प्रति व्यापक दृष्टिकोण देता है और हमारे मस्तिष्क, शरीर और आत्मा के बीच संतुलन बनाता है। मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि वे योग को दैनिक जीवन का हिस्सा बनायें और इसके फायदों का अनुभव करें।

एम वेंकैया नायडू ने पर्यटन मंत्रालय द्वारा सिकंदराबाद में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया और योग किया। उन्होंने कहा कि योग का प्राचीन विज्ञान भारत का दुनिया के लिए बहुमूल्य उपहार है और सभी को इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाकर इसके फायदों को उठाना चाहिए। उन्होंने योग पर आगे भी अनुसंधान करने की जरूरत पर बल दिया।

प्रधानमंत्री मोदी कर्नाटक के मैसूरू पैलेस ग्राउंड में योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा , “ योग अब एक वैश्विक पर्व बन गया है। योग किसी व्यक्ति मात्र के लिए नहीं, संपूर्ण मानवता के लिए है। इसीलिए, इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम है ‘मानवता के लिए योग’। मैं इस थीम के जरिए योग के इस संदेश को पूरी मानवता तक पहुंचाने के लिए यूनाइटेड नेशन्स का और सभी देशों का हृदय से धन्यवाद करता हूं। मैं दुनिया के सभी नागरिकों का भी सभी भारतीयों की तरफ से अभिनंदन करता हूं।”

उन्होंने कहा, “ योग आज हमारे लिए केवल जीवन का हिस्सा नहीं है, बल्कि योग अब जीवन का तरीका बन रहा है। हमारा दिन योग के साथ शुरू हो, इससे बेहतर शुरुआत और क्या हो सकती है?”

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी संसद भवन परिसर में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा , “

आप सभी को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। योग सदैव से हमारी सांस्कृतिक-आध्यात्मिक चेतना का भाग रहा है। भारत की अनुपम सांस्कृतिक भेंट के रूप में योग का विस्तार अब सम्पूर्ण विश्व में हो रहा है। आइए, आज के दिन हम योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने को संकल्पित हों।”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देशवासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएँ देते हुए कहा , “ योग भारत की सांस्कृतिक पहचान से सदियों से जुड़ा रहा है मगर पिछले कुछ वर्षों से यह एक वैश्विक पर्व बन चुका है। आज के दिन हम स्वयं तो योग करें ही, साथ ही और भी लोगों को योग करने के लिए प्रेरित करें। ”

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा , “ योग स्वस्थ व निरोगी जीवन जीने का आधार है। मोदी जी के प्रयासों से हमारी ये प्राचीन परम्परा आज विश्वभर में लोगों के शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए वरदान सिद्ध हो रही है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अपनी इस अमूल्य धरोहर पर गर्व करें व इसे नियमित रूप से अपनाएँ भी।”

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज देश के 75 अलग-अलग शहरों के 75 ऐतिहासिक स्थलों पर विशेष रूप से योग दिवस कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। लगभग सभी केन्द्रीय मंत्रियों तथा सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने अलग अलग जगहों पर आयोजित कार्यक्रमों में योगाभ्यास किया।

इसके अलावा सभी राज्यों की राजधानियों के साथ साथ देश के विभिन्न हिस्सों में योग दिवस का आयोजन किया गया जिनमें तमाम गणमान्य नागरिकों तथा हस्तियों ने हिस्सा लिया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com