Breaking News

प्रियंका गांधी ने योगी सरकार से की ये अहम अपील

लखनऊ, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार से अपील की है कि वह लाकडाउन के दौरान अन्य राज्यों में फसें मजदूरों की घर वापसी का बंदोबस्त करे।

उत्तर प्रदेश की प्रभारी श्रीमती वाड्रा ने रविवार को जारी वीडियो संदेश में कहा “कई दिनों से जो यूपी के प्रवासी मजदूर अलग अलग राज्यों में फँसे हुए हैं। मैंने राजस्थान,दिल्ली,सूरत,इंदौर,भोपाल और मुबंइ समेत अन्य राज्यों में फँसे हुए लोगों से उनकी समस्या को लेकर बात की। ”

उन्होने कहा कि मज़दूरी करने के लिए अलग-अलग शहरों में गये इन लोगों की लाकडाउन के कारण मजदूरी बंद हो गयी। आगे चलते चलते राशन भी ख़त्म हो गया। अब छह-छह लोग, आठ- आठ लोग एक कमरे में बंद हैं। राशन मिल नहीं रहा है। वे बहुत ही घबराये और डरे हुए हैं और किसी भी तरह से घर जाना चाहते हैं।

कांग्रेस महासचिव ने कहा “ हमें इनकी समस्या का हल खोजने की कोशिश करनी चाहिए। यह सबकी जिम्मेदारी है, मेरी है, आपकी है। हर सरकार की है। यूपी के एक एक मजदूर की जिम्मेदारी चाहे वे कहीं भी हों। किसी भी प्रदेश में हों, किसी भी देश में हों, यूपी सरकार की जिम्मेदारी है। हम उनको इस तरह से नहीं छोड़ सकते।”

कोटा से छात्रों की घर वापसी का इंतजाम करने के लिये योगी सरकार को बधाई देते हुये उन्होने कहा “कोटा से आप छात्रों को घर ले आये लेकिन ये मजदूर भी तो आपके ही हैं। इनके भी परिवार त्रस्त हैं, परेशान हैं, घबराए हुए हैं, इनके पास खाने के लिए कुछ नहीं है| इनके पास राशन नहीं है| हम घर नहीं ला पा रहे हैं| ”

श्रीमती वाड्रा ने कहा “ मैं आग्रह करना चाहती हूँ कि एक हेल्पलाइन हो, हज़ार लोगों का कंट्रोलरूम हो। कम से कम ये लोग अपनी समस्याओं को बता पायें ताकि दूसरी सरकारों से इनकी मदद हो पाए।”

उन्होंने कहा कि दूसरी बात हमको किसी न किसी तरीके से इनकी समस्या हल करनी पड़ेगी। एक प्लान बनाया जाए ताकि धीरे-धीरे ये अपने जिले में आ सकें। देखिये हम इनको इस तरह नहीं छोड़ सकते।