Breaking News

बस्ती में सरयू का जलस्तर घटा ,बाढ़ का खतरा टला लेकिन ये खतरा बढ़ा

बस्ती, उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में सरयू नदी का जलस्तर खतरे के बिंदु से 25 सेंटीमीटर नीचे पहुंचने से जिले में बाढ़ का खतरा टल गया है लेकिन तेज कटान से ग्रामीणों को डरा रही है।

आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को बताया है कि सरयू नदी खतरे के बिंदु 92.730 के बदले 92.480 पर बह रही है। नदी का जलस्तर खतरे के बिंदु से 25 सेंटीमीटर नीचे बह रहा है लेकिन तेज कटान से कई गांव को खतरा पैदा हो गया है। बाघा नाला, भरतपुर, चांदपुर, संदलपुर, छतौना, दिलासपुर गांव में बोई गई फसलों की जमीन को नदी लगातार काट रही है इससे क्षेत्रीय नागरिक और किसान परेशान है।

उन्होने बताया कि सरयू नदी में शारदा बैराज से 39395 क्यूसेक, गिरजा बैराज से 111207 क्यूसेक और सरयू बैराज से 9710 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है जिससे नदी के जलस्तर में मामूली वृद्धि हो सकती है|

प्रखंड कार्य के अधिकारियों के मुताबिक सरयू नदी के सभी तटवर्ती बांध पूरी तरह से सुरक्षित हैं। बांधों की सुरक्षा के लिए रात दिन चौकसी बरती जा रही है। संवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाकर सरयू नदी की गतिविधियों पर नजर रखा जा रहा है। बाढ़ से बचाव और राहत कार्य के लिए राजस्व विभाग के कर्मचारियों को सतर्क कर दिया गया है।