शाहजहांपुर में स्वच्छता संबंधी समस्याओं का समाधान, “गंदगी से आजादी” अभियान

लखनऊ , अयोध्या में  स्वच्छता संबंधी समस्याओं का समाधान बताने के लिये, “गंदगी से आजादी” अभियान शुरू हुआ है। जिसमें स्वच्छता से जुड़ी हर समस्या का सरल और सटीक समाधान बताया जा रहा है।

प्रदेश के शाहजहांपुर नगर निगम में स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के तहत, स्वच्छता संबंधी समस्याओं का समाधान,करने के लिए  “गंदगी से आजादी” अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत आज वार्ड सरायकाइयां वार्ड नंबर 2 में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

का संदेश जनजन तक पहुंचाने के लिये लोककला जैसे परंपरागत प्रभावी मीडिया का खूबसूरत प्रयोग किया जा रहा है।

कार्यक्रम का उद्देश्य लोककला के द्वारा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना था।

“गंदगी से आजादी” अभियान की टीम ने दर्शकों को  बताया कि हमारा कूड़ा, हमारी जिम्मेदारी  है। अपने शहर को साफ और सुंदर बनाये रखने की जिम्मेदारी हम सब की है। इसलिये ये जानना जरूरी है कि हम कैसे अपने शहर को गंदा और प्रदूषित होने से रोक सकते हैं। उन्होने बताया कि हमेशा कूड़ा कूड़ेदान में ही डालें । कूड़ा उठाने वाले को ही कूड़ा दें।  घर हो या दुकान कूड़ा रखने के लिये दो डस्टबिन का प्रयोग करें। सूखा कूड़ा नीले डस्टबिन में और गीला कूड़ा हरे डस्टबिन में डालें।

इसी के साथ यह भी बताया गया कि स्वच्छता से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी व समस्याओं के निदान हेतु आप कॉल सेंटर नंबर 1533 पर संपर्क कर सकतें हैं और अपनी स्वच्छता से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकतें हैं। इसके अलावा आप सफाई संबंधी किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान पाने के लिये अपने मोबाईल फोन पर स्वच्छता एप्प को  डाउनलोड करें और सचित्र शिकायत भेज सकतें हैं।

साथ ही बताया कि प्लास्टिक की पन्नी का प्रयोग कदापि ना करें क्योंकि पॉलीथिन का प्रयोग करने पर या गंदगी फैलाने पर चालान हो सकता है। सिंगल यूज प्लास्टिक की चीजों को बनाने, बेचने और इस्तेमाल करने पर पाबंदी है। इस पाबंदी का मतलब इन चीजों को बनाना, जमा करना,  बांटना, बेंचना और इस्तेमाल करने पर रोक है। ऐसा न करने वालों पर कार्रवाई हो रही है। टीम ने बताया कि शहरों में सार्वजनिक स्थानों पर थूकने, पेशाब करने, मल त्यागने समेत अन्य गंदगी फैलाने पर जुर्माने का प्रावधान है। निकाय अधिकारी मौके पर ही चालान काट कर इस रकम को वसूलेंगे।