Breaking News

ईद पर खर्च किये जाने वाले पैसों का 50 फीसदी गरीबों के लिये निकालें

लखनऊ , कोरोना संक्रमण के कारण देशव्यापी लाकडाउन का ईमानदारी से पालन करने की नसीहत देते हुये ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने रविवार को मुस्लिम समुदाय से ईद का त्योहार सादगी के साथ मनाने और जरूरतमंदों की मदद करने की अपील की है।

मौलाना ने जारी एक वीडियो संदेश में कहा कि भारत समेत दुनिया के तमाम देश कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन में हैं। खतरनाक विषाणु की चपेट में आने से कई लोगों की मौत हुयी हैं जबकि बड़ी संख्या में संक्रमित अस्पताल में भर्ती है।

उन्होने कहा “ पाक महीना रमजान में वक्त गुजरने के साथ ईद का मुबारक दिन भी आ रहा है। रमजान के रोजे के तोहफे के तौर पर हमें ईद मिली है। हम ईद जरूर मनायेंगे लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुये सादगी के साथ त्योहार मनाना मुनासिब होगा। ”

मौलाना ने कहा कि ईद में हर घर में सेवई जरूर पकनी चाहिये लेकिन अच्छा होगा कि इस मुबारक मौके पर खर्च किये जाने वाले पैसों का 50 फीसदी गरीबों के लिये निकालें। त्योहार हर एक का मने,इसके लिये जरूरी है कि जो गरीब कपड़े और खाना नहीं ले सकते, उनकी मदद करें। अल्लाह से दुआ है कि वह मुल्क और पूरे जहान को इस बीमारी से निजात दिलायेगा।

मुस्लिम धर्मगुरू इससे पहले रोजेदारों से लाकडाउन के नियमों का सम्मान करने और रमजान की नमाज घरों पर अदा करने की अपील कर चुके हैं। उन्होने इंदौर, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर समेत तमाम जगहों पर डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मचारियों और पुलिस से बदसुलूकी की घटनाओं की निंदा की थी। उन्होने मुसलमानो से शब ए बारात में भी कब्रिस्तान जाने से परहेज करने की अपील की थी।