Breaking News

रक्षामंत्री ने कहा किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिये सेना रहे तैयार ?

नयी दिल्ली , रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यहां सेना के शीर्ष कमांडरों के साथ किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए सेनाओं की संचालन तैयारियों तथा कोरोना महामारी से निपटने में सशस्त्र सेनाओं द्वारा दिये जा रहे योगदान की समीक्षा की। वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से हुई बैठक में तीनों सेनाओं के प्रमुखों और देश के विभिन्न हिस्सों में स्थित सैन्य कमानों के प्रमुखों ने हिस्सा लिया।

श्री सिंह ने कहा कि कोरोना के कारण उपजी इस विकट स्थिति में भी सेनाओं को किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने की तैयारी सुनिश्चित करनी चाहिए और दुश्मन को मौजूदा स्थिति का फायदा उठाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। साथ ही उन्होंने कोविड – 19 के कारण आर्थिक बोझ के मद्देनजर वित्तीय संसाधनों का संयम से इस्तेमाल करने और फिजूलखर्ची रोकने के उपायों पर बल दिया।

रक्षा मंत्री ने तीनों सेनाओं के बीच परस्पर तालमेल पर जोर देते हुए शीर्ष कमांडरों को उन कार्यों की पहचान को प्राथमिकता देने को कहा, जो पूर्णबंदी हटने के बाद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में मदद कर सकते हैं और जिन्हें कम समय में पूरा किया जा सकता है।

शीर्ष कमांडरों ने सैन्य तैयारियों के साथ साथ कोविड 19 के खिलाफ राष्ट्रव्यापी अभियान में सेनाओं के योगदान से रक्षा मंत्री को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि सेना किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने को पूरी तरह तैयार है और साथ ही वह काेरोना से निपटने में नागरिक प्रशासन की मदद के लिए भी तत्पर है।

श्री सिंह के अलावा बैठक में रक्षा सचिव अजय कुमार, सचिव (रक्षा वित्त) गार्गी कोल, चीफ ऑफ डिफेन्स स्टाफ जनरल बिपिन रावत, नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मबीर सिंह, वायु सेना प्रमुख आर के एस भदौरिया और सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे और वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

बैठक में उत्तरी कमान, उधमपुर, पूर्वी कमान, कोलकाता, दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि, पश्चिमी नौसेना कमान, मुंबई, दक्षिणी कमान, पुणे, दक्षिण-पश्चिमी कमान, जयपुर, पश्चिमी वायु कमान, दिल्ली, पूर्वी नौसेना कमान, विशाखापत्तनम, सेंट्रल एयर कमान, इलाहाबाद, दक्षिण-पश्चिम वायु कमान, गांधीनगर, दक्षिणी वायु कमान, त्रिवेंद्रम,सेंट्रल कमान, लखनऊ और अंडमान तथा निकोबार कमान, पोर्ट ब्लेयर के प्रमुखों ने भी हिस्सा लिया।