Breaking News

इन दिग्गजो की एक समय दी जाती थी मिसाल , जया बच्चन को दिखायी थी सपा की राह

नयी दिल्ली, राज्यसभा सांसद एवं समाजवादी पार्टी के पूर्व महासचिव अमर सिंह और बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन के बीच दोस्ती की एक समय मिसाल दी जाती थी। कहा तो यह भी जाता है कि अमिताभ बच्चन जब कर्ज के मकड़जाल में फंस कर दिवालिया होने की कगार पर थे तो उन्हें अमर सिंह ने ही ऊबारा था।

श्री अमर सिंह का गुर्दे की लंबी बीमारी से शनिवार को सिंगापुर में उपचार के दौरान निधन हो गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी अमर सिंह के निधन पर शोक संदेश में कहा कि श्री सिंह की अपने जीवन में दोस्ती के लिए पहचान थी।

सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के दाहिने हाथ माने जाने वाले अमर सिंह ही अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन को सपा में लाए थे। जया बच्चन चार बार से राज्यसभा में सपा सांसद है।

अमिताभ बच्चन के जीवन के बुरे वक्त में और उन्हें दिवालिया होने से बचाने वाले अमर सिंह की गहरी दोस्ती के बीच दरार उस समय आई जब सपा से निकाले जाने पर उन्होंने जया बच्चन को पार्टी छोड़ने के लिए कहा लेकिन वह नहीं मानी।

सुपरस्टार अमिताभ बच्चन 90 के दशक में अपने जीवन के सबसे बुरे दौर से गुजर थे। फिल्में लगातार फ्लॉप होने से उनकी कंपनी अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड (एबीसीएल ) भी डूब गई थी। हालत इतने खराब हो गए थे कि उनके बंगले के बिकने और दिवालिया होने की नौबत तक आ गई थी। ऐसे समय में अमर सिंह ने दोस्ती निभाई और अमिताभ बच्चन को कर्ज से ऊबारने में मदद की। दोनों के बीच यह दोस्ती काफी लंबे समय तक चली। जया बच्चन को सपा में अमर सिंह ही लेकर आए। बताया जाता है कि अमिताभ शुरुआत में जया बच्चन के राजनीति में आने के पक्ष में नहीं थे किंतु अमर सिंह ने उन्हें मनाया।

वर्ष 2010 में अमर सिंह को सपा से जब निष्कासित किया गया तो उन्होंने जया बच्चन से भी पार्टी छोड़ने के लिए कहा किंतु वह नहीं मानी और यहीं से उनके और बच्चन परिवार के रिश्तों में दरार आई।

इसके एक दशक बाद अमर सिंह ने इस साल फरवरी में वीडियो जारी कर अमिताभ बच्चन से माफी मांगी थी। वीडियो में उन्होंने कहा था, “आज मेरे पिता की पुण्यतिथि है और मुझे अमिताभ बच्चन का संदेश आया है। अपने जीवन के इस पड़ाव पर जब मैं जिंदगी और मौत से जूझ रहा हूं, मुझे अमित जी और उनके परिवार के लिए हद से ज्यादा बोल जाने का पश्चाताप हो रहा है। भगवान उनके परिवार को अच्छा रखे।”

सदी के महानायक कोरोना से संक्रमित हो गए थे और 11 जुलाई से मुंबई के नानावती अस्पताल में भर्ती है। उनका स्वास्थ्य ठीक बताया जा रहा है।