Breaking News

कैलामाइन लोशन में है स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम का सल्‍यूशन….

कैलामाइन लोशन त्वचा को स्वस्थ रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए इसका उपयोग कई वर्षों से किया जा रहा है। कैलामाइन एक ऑयल बैलेंस लोशन है, जो अतिरिक्त ऑयल को कंट्रोल करता है और स्किन को कोमल बनाता है। इस बारे में काया कल्प वैलनेस स्टूडियो की डायरेक्टर प्रगति सहगल कहती हैं कि कैलेमाइन लोशन एक ऐसा सल्‍यूशन है जो आपकी त्वचा से जुड़ी तमाम परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद करता है। कैलेमाइन लोशन में कैस्टर ऑयल, ग्लिसरीन, वॉटर ज़िंक ऑक्साइड, कैओलिन और ज़िंक कार्बोनेट जैसे जरुरी चीज़े होती हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद भी होती हैं। यह ना सिर्फ आपकी रंगत निखारने में मदद करता है बल्कि अंदरुनी तौर पर भी चेहरे को पोषण देता है।

क्‍या होता है कैलामाइन लोशन?
कैलामाइन लोशन ज‍िंक ऑक्‍साइड और आयरन फेर‍िक ऑक्‍साइड का म‍िश्रण है। इसमें ग्‍ल‍िसरीन, प्‍यूर‍िफाइंग वॉटर भी पाया जाता है। कैलामाइन में फ‍िनोल, कैल्‍श‍ियम हाइड्रॉक्‍साइड जैसे पोषक तत्‍व भी पाए जाते हैं। व‍िश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कैलामाइन को जरूरी दवाओं की ल‍िस्‍ट में जगह दी है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं ज‍िससे ये स्‍किन की कई समस्‍या को दूर करता है।

कैसे बनता है कैलामाइन लोशन
कैलामाइन लोशन, कायोलिन क्ले, जिंक ऑक्साइड, ग्लिसरीन, नीम और विटामिन ई को इनफ्यूज्ड करके बनाया जाता है। यह क्रीम की तरह होता है।

कैलामाइन लोशन के फायदे
कैलामाइन लोशन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं ज‍िससे ये स्‍किन की कई समस्‍या को दूर करता है।

सनबर्न से राहत
अगर त्‍वचा जल गई है तो कैलामाइन लोशन लगाएं। इससे आपको ठंडक म‍िलेगी क्योंकि इसमें एक तरह का कूल‍िंग इफेक्‍ट होता है ज‍िससे त्‍वचा को आराम म‍िलता है।

ऑयली स्‍क‍िन से मुक्ति
जिन महिलाओं की ऑयली स्‍किन है वो भी कैलामाइन लोशन का इस्तेमाल कर सकती हैं, क्योंकि कैलामाइन लोशन मैटेफाइंग प्राइमर की तरह काम करता है।

इचिंग में मददगार
कैलामाइन लोशन का इतेमाल इच‍िंग होने पर भी इस्‍तेमाल क‍िया जा सकता है। प्रभाव‍ित इलाके में लोशन लगाकर छोड़ दें, कुछ देर में आराम‍ म‍िलेगा।

नहीं होंगे रैश
कई बार पसीने से या गर्मी से बॉडी में रैशेज हो जाते हैं। इससे बचने के ल‍िए आप कैलामाइन लोशन का इस्‍‍तेमाल कर सकती हैं।

एक्‍ने से बचाए
कैलामाइन में एंटी इंफ्लामेट्री गुण होते हैं इसल‍िए आप इस लोशन को एक्‍ने, रेड पैच, रेड स्‍पॉट को हटाने के लि‍ए इस लोशन का इस्‍तेमाल करें।

कैलामाइन लोशन का प्रयोग कैसे करें
कैलामाइन लोशन को खरीदने के बाद इसे सही तरह से लगाना भी जरूरी होता है, ताकि इस लोशन का पूरा लाभ मिल सके।

  • सबसे पहले लोशन की बोतल को अच्छे से हिलाएं ।
  • इसके बाद लोशन को रूई पर निकालें। रूई को गीला होने दें।
  • फिर इसे रूई के मदद से प्रभावित त्वचा पर लगाएं।
  • लोशन को त्वचा में समाने दें।