शीर्ष स्थान के लिए दिल्ली और बेंगलुरु में होगी विराट टक्कर

दुबई, विजय रथ पर सवार दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच सोमवार को होने वाले विस्फोटक मुकाबले में दोनों टीमें आईपीएल 13 में शीर्ष स्थान पर पहुंचने के लिए जंग लड़ेंगी।

दिल्ली चार में से तीन मैच जीतकर और छह अंकों के साथ तालिका में शीर्ष स्थान पर है जबकि बेंगलुरु भी चार मैचों में तीन जीत और छह अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। दोनों टीमों ने शनिवार को अपने अपने मुकाबले जीते थे और वे ऊंचे मनोबल के साथ एक-दूसरे को कड़ी चुनौती देंगी। बेंगलुरु ने राजस्थान रॉयल्स की अबु धाबी में आठ विकेट से और दिल्ली ने कोलकाता नाईट राइडर्स को 18 रन से हराया था।

दिल्ली ने इससे पहले दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम में दो मैच खेले हैं और दोनों जीते हैं जबकि बेंगलुरु ने दुबई में तीन मैच खेले हैं और दो जीते हैं। यह भी दिलचस्प है कि आईपीएल-13 में अब तक जो दो सुपर ओवर खेले गए हैं दोनों ही दुबई में हुए हैं। पहले सुपर ओवर में दिल्ली ने पंजाब को हराया और दूसरे सुपर ओवर में बेंगलुरु ने मुंबई इंडियंस को हराया। यानी सुपर ओवर खेल चुकी दो टीमों के बीच एक जोरदार मुकाबला होने जा रहा है।

बेंगलुरु के लिए बड़ी राहत की बात यह है कि उसके कप्तान और रन मशीन विराट कोहली तीन मैचों में फ्लॉप प्रदर्शन के बाद फॉर्म में वापसी कर चुके हैं। विराट ने पिछले मैच में 53 गेंदों पर नाबाद 72 रन में सात चौके और दो छक्के लगाए थे जबकि फॉर्म में चल रहे ओपनर देवदत्त पडिकल ने 66 रन बनाये थे।

पडिकल और विराट ने दूसरे विकेट के लिए 99 रन की मैच विजयी साझेदारी की थी। टीम में ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स जैसे विस्फोटक बल्लेबाज भी हैं। दिल्ली को बेंगलुरु के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल से भी सतर्क रहना होगा जिन्होंने पिछले मुकाबले में 24 रन देकर तीन विकेट लिए थे।

दिल्ली ने कोलकाता के खिलाफ तीन विकेट पर 228 रन का विशाल स्कोर बनाया था जो इस टूर्नामेंट में अब तक सर्वाधिक स्कोर है। कप्तान श्रेयस अय्यर ने सात चौके और छह छक्के उड़ाते हुए नाबाद 88 रन, युवा ओपनर पृथ्वी शॉ ने 66 रन में चार चौके और चार छक्के, विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 38 रन में पांच चौके और एक छक्का तथा ओपनर ओपनर शिखर धवन ने 26 रन में दो चौके और दो छक्के लगाए।विराट को फॉर्म में चल रहे दिल्ली के इन बल्लेबाजों को काबू करना होगा।

दुबई के बड़े मैदान में बड़ी बॉउंड्री मारना आसान नहीं है इसलिए दोनों टीमों को अच्छा स्कोर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी और यही बात मुकाबले को दिलचस्प बनाएगी।