Breaking News

होली से पहले अलीगढ़ शहर में चले स्वच्छता के ये रंग

लखनऊ,  होली आने से पहले ही स्वच्छता के रंग चलना शुरू हो गयें हैं। लोक कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से आज शहर अलीगढ़ में स्वच्छता के दो रंगों के महत्व के बारे में बताया।

यह संदेश आज स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के तहत, स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए  “गंदगी से आजादी” अभियान के अंतर्गत आज  वार्ड सराय पक्की वार्ड  नंबर 17 में आयोजित स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम में दिया गया।

कार्यक्रम  के माध्यम से कार्यक्रम में कूड़े के निस्तारण की ओर ध्यान आकर्षित किया गया। उन्होने बताया कि हमेशा कूड़ा कूड़ेदान में ही डालें। कूड़ा उठाने वाले को ही कूड़ा दें। घर हो या दुकान कूड़ा रखने के लिये दो डस्टबिन का प्रयोग करें। सूखा कूड़ा नीले डस्टबिन में और गीला कूड़ा हरे डस्टबिन में डालें। प्लास्टिक की पन्नी का प्रयोग कदापि ना करें क्योंकि पॉलीथिन का प्रयोग करने पर या गंदगी फैलाने पर चालान हो सकता है।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से लोक कलाकारों ने साफ सफाई पर ध्यान दिलाने के लिए, नाटकीय दृश्य प्रस्तुत कर, आम जनता को जागरूक करने की सफल कोशिश की है। कार्यक्रम में स्थानीय नागरिकों ,कर्मचारियों, और अधिकारियों का सहयोग पूरी तरह से देखने को मिला। सैकड़ों की तादाद में मौजूद जनता ने सरकार के “स्वच्छ भारत मिशन” को समझने का प्रयास किया और यह दृढ़ निश्चय भी लिया,कूड़ा इधर उधर नहीं बल्कि कूड़े को सही स्थान पर निस्तारित करेंगे ।