Breaking News

इन दो उपायों से साफ सफाई में मिलेगी सहायता-कानपुर नगर निगम

लखनऊ, घर हो या बाहर की  साफ सफाई इन दो उपायों से आपको काफी मदद मिल सकती है। आप अपनी सफाई संबंधी समस्याओं का शीघ्र समाधान कर सकतें हैं।

प्रदेश के कानपुर नगर निगम में स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के तहत, स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए  “गंदगी से आजादी” अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत आज वार्ड हंस पुरम नया आवास वार्ड नंबर 22 में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

“गंदगी से आजादी” अभियान में आज  बताया गया कि घर हो या बाहर की  साफ सफाई के लिये दो उपायों से आपको काफी मदद मिल सकती है। पहला उपाय यह है कि स्वच्छता से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी व समस्याओं के निदान हेतु आप टोल फ्री नंबर 1533 पर  संपर्क कर सकतें हैं और अपनी स्वच्छता से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकतें हैं।

वहीं दूसरा उपाय है कि आप  स्वच्छता एप्प का उपयोग करें।  इसके लिये आपको अपने मोबाईल फोन पर स्वच्छता एप्प को  डाउनलोड करना होगा।  स्वच्छता संबंधी किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान पाने के लिये अपने मोबाईल फोन पर स्वच्छता एप्प को  डाउनलोड करें और सचित्र शिकायत भेज कर स्वच्छता संबंधी समस्या से छुटकारा पायें।

कार्यक्रम  के माध्यम से  बताया गया  कि हमेशा कूड़ा कूड़ेदान में ही डालें । कूड़ा उठाने वाले को ही कूड़ा दें।  घर हो या दुकान कूड़ा रखने के लिये दो डस्टबिन का प्रयोग करें। सूखा कूड़ा नीले डस्टबिन में और गीला कूड़ा हरे डस्टबिन में डालें। प्लास्टिक की पन्नी का प्रयोग कदापि ना करें क्योंकि पॉलीथिन का प्रयोग करने पर या गंदगी फैलाने पर चालान हो सकता है। क्योंकि अपने शहर को साफ और सुंदर बनाये रखने की जिम्मेदारी हम सब की है।