दिल्ली मे कोरोना से मरने वालों का ये है चौंकाने वाला आंकड़ा

नयी दिल्ली ,  वैश्विक महामारी कोविड-19 दिल्ली में धीरे-धीरे पांव पसारती जा रही है और 2003 संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं और 45 लोगों की मौत हुई है जिनमें जवान से लेकर बूढ़े तक विभिन्न उम्र के लोग शामिल हैं।

दिल्ली स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार देर रात जो आंकड़े दिये हैं उनमें कोरोना वायरस से मरने वालों के संबंध में जो जानकारी दी गई है वह चितिंत करती हैं क्योंकि इनमें सभी आयु वर्ग के लोग शामिल हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी दिल्ली में कोरोना को लेकर गहरी चिंता व्यक्त कर चुके हैं। कोरोना की गंभीरता को देखते हुए सोमवार से पूर्णबंदी में किसी प्रकार की ढील नहीं दी गई है।

दिल्ली में कोरोना से 45 लोगों की मौत की उम्र के लिहाज से देखा जाये तो 10 मरने वालों की आयु 50 वर्ष से कम थी जो कुल मृतकों का 22 प्रतिशत है और इसमें नौ अर्थात 90 प्रतिशत ऐसे थे जिन्हें और भी बीमारी पहले से थी।

आंकड़ों के अनुसार 10 मरने वालों की आयु 50 वर्ष से अधिक और 59 वर्ष के बीच थी। यह संख्या भी मरने वालों का 22 प्रतिशत है। इस आयु वर्ग में मरने वाले सात अर्थात 70 प्रतिशत भी अन्य बीमारी से पहले से पीड़ित थे। शेष 25 मरने वालों की उम्र 60 वर्ष और इससे अधिक थी। इनमें से 22 अर्थात 88 प्रतिशत को पहले से ही अन्य बीमारियां थीं।

दिल्ली के लिए रविवार को राहत भरी रिपोर्ट यह थी कि 83 लोगों को अस्पताल से छुट्टी भी मिली और 290 वायरस प्रभावित ठीक हो चुके हैं।