Breaking News

लखनऊ में कोरोना संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिये, चलेगा ये खास अभियान

लखनऊ ,  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिये अभियान चलाया जायेगा।

कोविड कमांड सेंटर में हुयी बैठक में सूबे के ग्राम विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा कि लखनऊ में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए अभियान चलाकर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि कोविड के संक्रमित संवेदनशील मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने के कार्य में तेजी लायी जायेगी जबकि होम आइसोलेशन में रहे मरीजों को आइसोलेशन नियमों का गम्भीरता से पालन सुनिश्चित कराया जायेगा ताकि वे संक्रमण के प्रसार का कारण न बने।

उन्होने कहा कि कई जिलों में इस संक्रमण का स्तर निम्न हो चुका है, लखनऊ में भी इसका प्रतिशत उतनी तेजी से गिरना चाहिए। उन्होंने इसके लिए अधिकारियों से सोशल डिस्टेन्सिंग, मास्क तथा सैनेटाइजेशन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य आलोक कुमार ने बैठक में कहा कि संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए नियमों का सख्ती से पालन कराना आवश्यक है। उन्होंने कन्टेन्मेंट जोन और होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की निगरानी बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कार्यालयों में मास्क का उपयोग आवश्यक कराने के लिये नोटिस जारी कराने को कहा।

सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य वी.हेकाली झिमोमी ने सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने, अनावश्यक भीड़ न लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिये विशेष जोर दिया।

जिलाधिकारी ने समीक्षा बैठक में कहा कि तुलनात्मक रूप से लखनऊ में अन्य जिलों से आवागमन अधिक है तथा छोटे जिलों के बहुत से संक्रमित मरीज भी लखनऊ में चिकित्सा ले रहे है, इसलिए लखनऊ का प्रतिशत अधिक है। उन्होंने बैठक में संक्रमित मरीजों द्वारा अस्पताल में भर्ती होने से मना कर देने के गम्भीर विषय पर भी चर्चा की। मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा लखनऊ में बड़े स्तर पर की जा सैम्पलिंग तथा जिला स्तर पर नियंत्रण के लिए उपलब्ध व्यवस्थाओं से अवगत कराया गया।