Breaking News

आज के मुख्य समाचार

1- पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने उत्तर प्रदेश में अपराध नियंत्रण के नाम पर न्यायपालिका को नजरंदाज करने का  योगी सरकार पर आरोप लगाया है। मायावती ने भाजपा की राज्य सरकारों पर बदले की भावना से कार्रवाई करने का आरोप लगाया। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि पहले राजस्थान तथा फिर उसके बाद खासकर मध्यप्रदेश व गुजरात आदि राज्यों में जिस प्रकार से शान्ति एवं सौहार्द बिगाड़ने वाली हिंसक घटनाएं हुई हैं और जिसके बाद सरकार द्वारा प्रथमदृष्टया बदले की कार्रवाई की गई है वह सही कदम नहीं। क्या इसी प्रकार के उदाहरणों से ’नया भारत’ बनेगा?

2- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में नियमविरुद्ध तरीके से संचालित हो रहे नर्सिंग कॉलेजों को चिन्हित कर इनके संचालकों के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कर कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने आज कोविड प्रबंधन की नियमित बैठक के दौरान कहा कि आमजन की शिकायतों पर त्वरित संज्ञान लेकर उनका प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण किया जाये। मुख्यमंत्री ने इसके लिये हर कार्यालय में सिटीजन चार्टर को प्रभावी रूप से लागू करने की जरूरत पर भी बल दिया। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि किसी भी कार्यालय में कोई फाइल तीन दिन से अधिक लंबित न रहे। देरी होने पर जवाबदेही तय की जाए।

3- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली एवं अन्य राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में विशेष निगरानी करने के साथ ऐहतियात बरतने के निर्देश दिये हैं। कोरोना प्रबंधन को लेकर दैनिक समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने स्थिति पर पैनी नजर रखने के निर्देश देते हुए प्रदेश में टीकाकरण अभियान की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि प्रदेशवासियों को कोविड टीके का सुरक्षा चक्र उपलब्ध कराने का हमारा महत्वपूर्ण अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है। इस अभियान में 30 करोड़ 56 लाख से अधिक लोगों को टीके की पहली डोज लग चुकी है, जबकि 85.63% लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है।”

4- राष्ट्रीय दलित पंचायत प्रतिनिधि महासंघ के अध्यक्ष और पूर्व सांसद जुगल किशोर ने कहा कि भारत रत्न बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के मिशन और कांशीराम के सपनों को कुचलने का ही नतीजा बहुजन समाज पार्टी  के अंत के रूप में सामने आया है। अंबेडकर जयंती की पूर्व संध्या पर संवाददाता सम्मेलन में जुगल किशोर ने कहा कि बाबा साहब के मिशन एवं काशीराम के सपनों को कुचला गया। इसी का नतीजा रहा कि दलित उत्थान की राजनीति करने का दावा करने वाली बसपा का उत्तर प्रदेश में अंत हुआ है। उन्होंने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दलित समाज के हित में बहुत कल्याणकारी काम किये हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने बहुजन समाज के उत्थान के लिए कई बेहतर योजनाएं शुरु की। इन योजनाओं को आखरी पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाने के बाद हमें आरक्षण की जरूरत नहीं पड़ेगी।

5- कुशीनगर जिले में आज सुबह गंडक नदी में महिला मजदूरों से भरी एक नाव पलटने के कारण उसमें सवार नौ महिलाओं समेत 10 लोग डूब गये। इनमें से सात को बचा लिया गया जबकि तीन अन्य की मौत हो गयी। पुलिस ने बताया कि इस घटना की सूचना मिलने पर राहत एवं बचाव कार्य के लिये तत्काल पुलिस टीम को रवाना किया गया। इस बीच मछुआरों ने सात लोगों को नदी से सुरक्षित निकाल लिया, जबकि तीन महिलाओं कोई पता नहीं चला। बाद में पुलिस ने स्थानीय गोताखोरों के साथ एक घंटे की कड़ी के मशक्कत के बाद तीनों महिलाओं के शव बरामद कर लिये।

6- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कोविड प्रबंधन की नियमित बैठक के दौरान चिकित्सा शिक्षा विभाग को नर्सिंग कॉलेज की मान्यता संबंधी मानकों का पालन किये बिना संचालित हो रहे संस्थानों की तत्काल प्रभाव से पहचान कर कार्रवाई करने को कहा। राज्य में अवैध नर्सिंग कॉलेजों के संचालन की लगातार बढ़ती शिकायतों के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि ऐसी हर जानकारी या शिकायत को पूरी गंभीरता से लेते हुए तत्परता से कार्रवाई की जाये। बैठक में योगी ने जनसामान्य की शिकायतों के निस्तारण हेतु प्रत्येक सरकारी कार्यालय में सिटीजन चार्टर लागू करने का भी निर्देश दिया।

7- पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने उत्तर प्रदेश में अपराध नियंत्रण के नाम पर न्यायपालिका को नजरंदाज करने का  योगी सरकार पर आरोप लगाया है। मायावती ने ट्वीट कर कहा कि यूपी में भी कानून-व्यवस्था व अपराध नियंत्रण आदि के नाम पर जिस प्रकार से सरकार व पुलिस न्यायपालिका को नज़रअन्दाज़ करके काम कर रही हैं वह द्वेषपूर्ण ही नहीं बल्कि कानून के राज का मज़ाक है। कानून के राज के लिए मनमानी नहीं बल्कि कानूनी प्रक्रिया के तहत ही सजा सुनिश्चित होनी चाहिए।

8- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली एवं अन्य राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में विशेष निगरानी करने के साथ ऐहतियात बरतने के निर्देश दिये हैं।उन्होंने कहा कि सीमावर्ती कुछ राज्यों में कोविड के केस बढ़ रहे हैं, ऐसे में सीमावर्ती जनपदों में विशेष सतर्कता बरती जाये। कोरोना प्रबंधन को लेकर दैनिक समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने 12 से 14 और 15 से 17 आयु वर्ग के टीकाकरण को और तेज किये जाने का भी निर्देश दिया।  योगी ने कहा, “कोविड से बचाव की हमारी ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की नीति आशातीत सफलता देने वाली रही है।

9- राष्ट्रीय दलित पंचायत प्रतिनिधि महासंघ के अध्यक्ष और पूर्व सांसद जुगल किशोर ने कहा कि बाबा साहब के अधूरे सपनों को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ ली थी। इसकी पूर्ति के लिये उनकी सरकार ने बाबा साहब के 05 तीर्थ स्थल बनाने का संकल्प लिया और बाबा साहब के सपनों को पूरा करने के लिए संगठन बनाया गया। उन्होने कहा कि यही वजह है कि दलित समाज आज भारतीय जनता पार्टी की ओर लालायित होकर उसमें समाहित होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने बहुजन समाज के उत्थान के लिए कई बेहतर योजनाएं शुरु की। इन योजनाओं को आखरी पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाने के बाद हमें आरक्षण की जरूरत नहीं पड़ेगी।

10-कुशीनगर जिले में आज सुबह गंडक नदी में महिला मजदूरों से भरी एक नाव पलटने के कारण उसमें सवार नौ महिलाओं समेत 10 लोग डूब गये। इनमें से सात को बचा लिया गया जबकि तीन अन्य की मौत हो गयी। स्थानीय लोगों ने बताया कि नाव पर सवार होकर महिला मजदूर नदी के उस पार गेहूं की कटाई करने जा रहीं थीं। घटना की जानकारी मिलने पर जिलाधिकारी एस राजलिंगम, एसपी सचिन्द्र पटेल, विधायक विवेकानंद पाण्डेय ने घटनास्थल पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया।  पुलिस ने मृतकों के शव पोस्टमार्टम के लिये भेज दिये हैं।

11-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वैशाखी, विशु, रोंगाली बिहू, नव वर्ष वैशाखड़ी और पुतान्दु पिरापु के अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं।
राष्ट्रपति ने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि हमारे देश के अलग अलग क्षेत्रों में विभिन्न तौर-तरीकों से मनाये जाने वाले ये त्योहार हमारी विविधता और बहुलतावादी परंपरा को दर्शाते हैं तथा हमारी व्यापक एकता एवं आपसी समझ बूझ को रेखांकित करते हैं। आइए इस अवसर पर हम सब मिलकर शांति , समृद्धि और खुशहाली के लिए कार्य करने तथा राष्ट्र की प्रगति के लिए एकता और भाईचारे का संदेश फैलाने का संकल्प लें।

12-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी कर्मचारियों एवं अधिकारियों को दफ्तर में देर से पहुंचने और काम में लापरवाही बरतने को कतई बर्दाश्त नहीं करने की ताकीद करते हुए निर्देश दिया है कि लेटलतीफ कर्मचारियों के खिलाफ सख्ती बरती जाये। मुख्यमंत्री ने  कोरोना प्रबंधन की नियमित समीक्षा बैठक में स्पष्ट निर्देश दिया कि शासकीय कार्यालयों में हर अधिकारी और कर्मचारी की समय से उपस्थिति सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि किसी भी कर्मचारी की लेटलतीफी कतई स्वीकार नहीं की जाएगी। लापरवाह, लेटलतीफ अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाये।

13-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में नियमविरुद्ध तरीके से संचालित हो रहे नर्सिंग कॉलेजों को चिन्हित कर इनके संचालकों के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कर कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने आज कोविड प्रबंधन की नियमित बैठक के दौरान चिकित्सा शिक्षा विभाग को नर्सिंग कॉलेज की मान्यता संबंधी मानकों का पालन किये बिना संचालित हो रहे संस्थानों की तत्काल प्रभाव से पहचान कर कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने कहा कि बिना मान्यता के शिक्षण संस्थान का संचालन युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करना है।

14-पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने उत्तर प्रदेश में अपराध नियंत्रण के नाम पर न्यायपालिका को नजरंदाज करने का  योगी सरकार पर आरोप लगाया है। मायावती ने इस तरह की घटनाओं का संदर्भ लेते हुए भाजपा की राज्य सरकारों पर बदले की भावना से कार्रवाई करने का आरोप लगाया। उन्होंने  ट्वीट कर कहा कि पहले राजस्थान तथा फिर उसके बाद खासकर मध्यप्रदेश व गुजरात आदि राज्यों में जिस प्रकार से शान्ति एवं सौहार्द बिगाड़ने वाली हिंसक घटनाएं हुई हैं और जिसके बाद सरकार द्वारा प्रथमदृष्टया बदले की कार्रवाई की गई है वह सही कदम नहीं। क्या इसी प्रकार के उदाहरणों से ’नया भारत’ बनेगा?