भारत ने जीता संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का चुनाव, सबसे ज्यादा वोट मिले

जेनेवा, भारत ने संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च मानवाधिकार इकाई संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) का चुनाव बहुमत के साथ जीत लिया है। उसे एशिया-प्रशांत श्रेणी में सभी उम्मीदवार देशों की तुलना में सर्वाधिक 188 वोट मिले हैं।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने ट्वीट कर सभी मित्र देशों का आभार व्यक्त करते हुए कहा, “ संयुक्त राष्ट्र में हमारे सभी मित्रों को धन्यवाद। भारत ने मानवाधिकार परिषद में सभी उम्मीदवारों की तुलना में सर्वाधिक वोट के साथ सदस्यता हासिल कर ली है।

”संयुक्त राष्ट्र की 193 सदस्यीय महासभा ने आज मानवाधिकार परिषद के 18 नये सदस्यों का चुनाव किया जिनमें भारत ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अव्वल स्थान हासिल किया है। नये सदस्यों का कार्यकाल एक जनवरी 2019 से शुरू होगा जो अगले तीन साल तक के लिए होगा।

एशिया-प्रशांत क्षेत्र से मानवाधिकार परिषद में कुल पांच सीटें हैं, जिनके लिए भारत के अलावा बहरीन, बंगलादेश, फिजी और फिलीपींस ने अपना नामांकन भरा था।परिषद के सदस्यों ने गुप्त मतदान किया और भारत को सबसे ज्यादा वोट देकर परिषद का सदस्य चुना।

परिषद में चुने जाने के लिए किसी भी देश को कम से कम 97 वोटों की जरूरत होती है।भारत पहले भी 2011 से 2014 और 2014 से 2017 तक दो बार मानवाधिकार परिषद का सदस्य रह चुका है। भारत का पिछला कार्यकाल 31 दिसंबर 2017 को पूरा हुआ था।संयुक्त राष्ट्र के नियम के अनुसार लगातार दो कार्यकाल के बाद कोई भी देश तुरंत तीसरी बार चुनाव नहीं लड़ सकता है।