बच्चों को इस तरह के खेल कूद की तरफ आकर्षित करने का अनूठा प्रयास

नयी दिल्ली,  आनलाइन गेम्स तथा अन्य कारणों से मोबाइल पर चिपके रहने के प्रति बच्चों का आकर्षण कम करने के लिए उन्हें परंपरागत खेल कूद से जोड़ने का राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक अनूठा प्रयास शुरू किया गया है जिसमें बच्चे उत्साह से भाग ले रहे हैं।

यह प्रयास दक्षिण दिल्ली के जसोला इलाके में आयास-प्रयास ट्रस्ट की तरफ से किया जा रहा है। ट्रस्ट की अध्यक्ष चारु लाम्बा ने बताया कि दिल्ली पुलिस तथा स्थानीय पार्षद के सहयोग से उनका संगठन बच्चों को शारीरिक रूप से फिट रखने के लिए यह प्रयास कर रहा है। उन्होंने बताया कि बच्चे खेल कूद के माध्यम से स्वस्थ रहें और आउट डोर गेम्स के प्रति उनमें रुचि पैदा की जा सके इसके लिए उन्हें पारंपरिक खेलों से जोड़ा जा रहा है। इसके साथ ही उन्हें सड़कों पर सलीके से और सुरक्षित पैदल चलने के बारे में सीख दी जा रही है।

ट्रस्ट से जुड़ी सुप्रियाए भावनाए सोनिया जैन तथा इश्प्रीत ने बताया कि उनके इस काम से जसौला में अलग तरह का माहौल पैदा हो गया है और बच्चे बढ़ चढ़कर उनके इस प्रयास में हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनके इस आयोजन में 3000 बच्चों तथा अन्य नागरिकों ने हिस्सा लिया। आयोजन में साइकिल चलानेए पिठू खेलना, स्टापू खेलना, पैदल चलनाए योग करनाए रस्सी कूदना, क्रिकेट नेट बाल जैसे खेलों का अयोजन किया गया है।