Breaking News

यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

निर्माणाधीन परियोजनायें समय पर हों पूरी: मौर्य

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि निर्माणाधीन परियोजनाओं एवं सड़कों के निर्माण कार्य निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरे किए जायें।

श्री मौर्य ने मंगलवार को लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुये कहा कि नाबार्ड योजना के अंतर्गत सभी कार्य अगले साल अक्टूबर तक अनिवार्य रूप से पूरे करा लिए जाएं। जहां पर आरओबी बने हैं और बड़े बाजार हैं या घनी बस्ती है, वहां पर अंडर पास या फाटक बनवाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, इस काम के लिये सर्वे 10 दिन के अंदर अनिवार्य रूप से पूरा करा लिया जाए ।

उन्होने कहा कि विभाग द्वारा जो कार्य वर्तमान शासन काल में किए गए हैं उनकी विधानसभा वार पुस्तकें तैयार कराई जायें। नगर विकास विभाग की जो सड़कें लोक निर्माण विभाग को हस्तांतरित हो रही हैं ,उनकी मरम्मत आदि के लिए धनराशि नगर विकास विभाग से ली जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि विभाग के जो निरीक्षण भवन जर्जर अवस्था में हो, उनकी मरम्मत करा ली जाए । उन्होंने कहा बांस- बल्ली के सहारे निकलने के जो पुल बना लिया जाते हैं ,उनका सर्वे कर लिया जाए तथा जो पुराने जर्जर पुल हो ,उनका भी निरीक्षण कर लिया जाए ।

श्री मौर्य ने बताया कि लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम एवं राजकीय निर्माण निगम में 45870.85 करोड़ की लागत के कुल 17155 कार्य चल रहे हैं, जिन पर 151458 श्रमिक कार्य कर रहे हैं। पर्यावरण संरक्षण, संवर्धन व संतुलन के दृष्टिकोण से लोक निर्माण विभाग द्वारा संचालित हर्बल रोड योजना के अंतर्गत इस वर्ष प्रदेश के सभी जिलों के 175 खंडों में हर्बल मार्गों का चयन करते हुए 882 किलोमीटर लंबाई में 29829 हर्बल पौधों का रोपण किया गया है।