Breaking News

बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए मतदान शुरू

पटना, बिहार में विधान परिषद की चार स्नातक और चार शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के द्विवार्षिक चुनाव के लिए आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया ।

निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, मतदान सुबह आठ बजे से शुरू हो गया है, जो शाम पांच बजे तक चलेगा। कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौर में देश में पहला चुनाव होने के बावजूद मतदाता उत्साह के साथ घर से बाहर निकले हैं । हर मतदान केंद्र पर मतदाता की कतार देखी जा रही है । सभी मतदान केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजर, मास्क और ग्लव्स की विशेष व्यवस्था की गई है ।

गौरतलब है कि पटना स्नातक, दरभंगा स्नातक, तिरहुत स्नातक और कोसी स्नातक क्षेत्र के लिए कुल 59 प्रत्याशी है । इनमें 58 पुरुष और एक महिला प्रत्याशी हैं। इन चार सीटों के लिए चार लाख सात हजार 889 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे । इनमें तीन लाख सात हजार 363 पुरुष और एक लाख 480 महिला मतदाता हैं। इसी तरह पटना शिक्षक, दरभंगा शिक्षक, तिरहुत शिक्षक और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 43 प्रत्याशी है । इनमें 40 पुरुष और तीन महिला प्रत्याशी हैं। इन चार सीटों के लिए 40 हजार 415 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे । इनमें 31 हजार 694 पुरुष और आठ हजार 715 महिला मतदाता हैं ।

पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से नीरज कुमार, दरभंगा स्नातक क्षेत्र से दिलीप कुमार चौधरी, तिरहुत स्नातक क्षेत्र से देवेश चंद्र ठाकुर और कोसी स्नातक से डॉ. एन. के. यादव, पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से नवल किशोर यादव, दरभंगा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से डॉ. मदन मोहन झा, तिरहुत शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से संजय कुमार सिंह और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से केदार पांडे का कार्यकाल छह मई को समाप्त हो गया था। इन रिक्त सीटों के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव को कोविड-19 के कारण चुनाव आयोग ने तीन अप्रैल को टाल दिया था । इन आठ सीटों के लिए मतों की गिनती 12 नवंबर को होगी ।