Breaking News

कोरोना का टीका लगवाने से आप वायरस से संक्रमित नहीं हो सकते : हर्षवर्धन

नई दिल्ली, शनिवार से शुरू होने जा रहे कोरोना वायरस टीकाकरण अभ‍ियान से पहले, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने गुरुवार को ट्व‍िटर के जरिए वैक्सीन से इंफेक्शन बढ़ता है या बांझपन जैसी समस्या होती है? ट्व‍िटर पर कई ग्राफिक्स पोस्ट कर मंत्री ने इन जैसे संदेहों को दूर करने की कोश‍िश की। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, “इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि #COVIDVaccine पुरुषों या महिलाओं में बांझपन पैदा कर सकता है. कृपया असत्यापित स्रोतों से मिली ऐसी अफवाहों या सूचनाओं पर ध्यान न दें।”

एक अन्य ट्वीट में मंत्री ने कहा, “कोरोना का टीका लगवाने से आप वायरस से संक्रमित नहीं हो सकते, आपको हल्के बुखार जैसे वैक्सीन के अस्थाई दुष्प्रभाव से भ्रमित नहीं होना चाहिए।”

https://twitter.com/drharshvardhan/status/1349687664639762435?s=20

टीका लगवाने के बाद कुछ लोगों में हल्का बुखार, टीक लगने की जगह पर दर्द और शरीर में दर्द जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। ये वैसे ही साइड इफेक्ट हैं जैसे अन्य टीके लगवाने के बाद होते हैं।

https://twitter.com/drharshvardhan/status/1349687566178557952?s=20

सरकार शनिवार को देश में कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण अभ‍ियान की शुरुआत करेगी जिसे दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान कहा जा रहा है।इसके तहत भारत में ही बने दो टीके इस्तेमाल किए जाएंगे – एक का विकास ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दिग्गज फार्मा कंपनी एस्ट्रेजेनका द्वारा किया गया है तो दूसरे का विकास भारत बायोटेक इंटरनेशनल ने देश की सबसे बड़ी मेडिकल बॉडी (ICMR) के साथ मिलकर किया है।