Breaking News

योगी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस का कल उदघाटन करेंगे

लखनऊ,  पंचायती राज संस्थानों को स्वावलंबी और मजबूत बनाने के लिए केन्द्र सरकार की मदद से आयोजित पंचायती राज दिवस का कल यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री, पंचायती राज और पेयजल और स्वच्छता मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर समारोह की अध्यक्षता करेंगे, जबकि केंद्रीय राज्य मंत्री पंचायती राज परशोत्तन रूपाला भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

उत्तर प्रदेश पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी ने आज यहां कहा कि पंचायती राज संस्थानों को मजबूत करने के लिए सरकार पंचायतों के 20 9 लोगों को दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण और नानाजी देशमुख गौरव ग्राम सभा पुरस्कार जैसे राष्ट्रीय पुरस्कार समेत ई- पंचायत पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। श्री चौधरी ने कहा कि इस समारोह के दौरान देश से विभिन्न पंचायतों के करीब 3000 प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

लखनऊ में राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस समारोह के पर पंचायती राज मंत्रालय, यू-ट्यूब पर भारत सरकार की सर्वोत्तम प्रक्रियाओं और योजनाओं पर लघु फिल्मों के साथ योजनाएं लॉन्च करेगा। इसके अलावा, पंचायती राज संस्थानों के लिए पचायतों के चुने हुए सदस्यों को स्मार्टफोन पर त्वरित मैसेङ्क्षजग ऐप के माध्यम से ऑडियो-विजुअल सामग्री साझा करनी होगी। राष्ट्रीय ग्राम पंचायती राज दिवस पर ग्रामोदय संकल्प समाचार पत्रिका का एक मोबाइल ऐप भी शुरू किया जाएगा।