Breaking News

दुनिया ने देखी ब्लैक होल की पहली वास्तविक तस्वीर,देखिए अब क्या होगा..?

नई दिल्ली,दुनिया भर में स्थित छह दूरबीनों के डेटा का उपयोग करते हुए, ईवेंट होरिजन टेलीस्कोप (ईएचटी) परियोजना में शामिल वैज्ञानिकों ने मिल्की वे आकाशगंगा के केंद्र में स्थित ब्लैक होल सैजिटेरियस ए* और एक अन्य विशालकाय ब्लैक होल जो 5.35 करोड़ प्रकाश-वर्ष दूर आकाशगंगा एम87 में है, की तस्वीर निकाली है.

बिना खाता खुलवाएं इस बैंक से ले सकते ATM कार्ड,जानें पूरा प्रोसेस..

अब आपकी वीडियो ऑडियो में बदल जाएगी, वॉट्सऐप के इस फीचर्स से….

ब्लैग होल से गैस और प्लाजमा का नांरगी रंग का प्रकाश निकलता दिख रहा है. वैज्ञानिकों ने ब्रूसेल्स, शंघाई, टोक्यो, वॉशिंगटन, सैंटियागो और ताइपे में एक साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की और जिस दौरान इस तस्वीर को जारी किया गया. ब्लैक होल की तस्वीर जारी होने के बाद मानवीय कल्पना को अपनी ओर खींचने वाले स्पेसटाइम फैब्रिक के रहस्यमय, विकृत क्षेत्र के आकार का खुलासा हो सकता है. साथ ही कई साइंस-फिक्शन फिल्में बनाने की प्रेरणा मिल सकेगी और इससे आने वाली पीढ़ियों के लिए शोध सामग्री (रिसर्च मैटेरियल) उपलब्ध हो सकती है.

महिला की आंख के अंदर मधुमक्खियों ने बनाया घर, डॉक्टर भी देखकर हुए हैरान

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख इन लोगों के लिए नहीं बढ़ी…

दुनिया भर में स्थित छह दूरबीनों के डेटा का उपयोग करते हुए, इवेंट होरिजन टेलीस्कोप (ईएचटी) परियोजना में शामिल वैज्ञानिकों ने मिल्की वे आकाशगंगा के केंद्र में स्थित ब्लैक होल सैजिटेरियस ए और एक अन्य विशालकाय ब्लैक होल जो 53.5 मिलियन प्रकाश-वर्ष दूर आकाशगंगा एम87 की तस्वीर निकाली है. इससे पहले बुधवार को तस्वीर जारी होने से पहले अंतरिक्ष के बारे में रूचि रखने वालों में काफी उत्सुकता थी. ये सभी ब्लैक होल की पहली वास्तविक झलक पाने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.

घर पर रात में सोई ये लड़की सुबह बन गई मां,अगले ही दिन हो गया बच्चा…

इस तारीख के बाद नहीं चलेगा फेसबुक….

बता दें कि ब्लैक होल ऐसी खगोलीय वस्तु होती है जिसका गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र इतना शक्तिशाली होता है कि प्रकाश (लाइट) सहित कुछ भी इसके खिंचाव से बच नहीं सकता. यह अपने ऊपर पड़ने वाले प्रकाश को समा लेता (एबजॉर्ब) है और कुछ भी प्रतिबिंबित (रिफ्लेक्ट) नहीं करता.

दुनिया पर मंडरा रहा है यह जानलेवा खतरा,भारत सहित दुनिया के कई देश हैं परेशान

ये है दुनिया का सबसे महंगा बर्गर, कीमत जानकर चौक जाएंगे आप….

हाल ही में खोजा गया मानव शरीर का ये अज्ञात अंग,जाने शरीर के उस नए ‘अंग’ के बारे में..

स्मार्टफोन स्क्रीन पर होते हैं टॉयलेट सीट से कई गुना ज्यादा कीटाणु, रिसर्च में खुलासा

इस देश में गायों के लिए बनाए गए शौचालय…

पेटीएम दे रहा है रोज इतने रुपये कामने का सबसे बड़ा मौका ,ऐसे करें