Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 15 दिसम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

नई दिल्ली, युवा नेता हार्दिक पटेल ने ईवीएम पर बड़ा सवाल खड़ा किया है। उन्होने ईवीएम की उपयोगिता और ईवीएम से वोटिंग पर आम जनता की चिंता पर सवाल करते हुये कहा कि जनता वोट देने के बाद भी चिंतित, क्या मेरा वोट सही रहेगा ? हार्दिक पटेल ने ट्वीट कर ईवीएम की जगह बैलट पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग की है। हार्दिक ने ट्वीट में लिखा है, ‘हम EVM मशीन का उपयोग क्यों करते हैं, ताकि मतगणना जल्दी हो जाए लेकिन चुनाव ख़त्म होने के बावजूद थी 5-7 दिन तक क्यों EVM हमें बंद कमरे में रखने पड़ते हैं। 

मुंबई,  भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लगा है, एक सहयोगी पार्टी ने अलग होने का एेलान कर दिया है. 2019 के लोकसभा चुनावों को देखते हुये बीजेपी के लिये यह खतरे की घंटी है कि लोकसभा चुनाव से पहले ही सहयोगी दल किनारा कर रहें हैं. महाराष्ट्र में  शिवसेना ने जल्द बीजेपी से अलग होने का ऐलान किया है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे और युवा सेना के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने 2019 का आमचुनाव श‍िवसेना द्वारा अकेले लड़ने का संकेत दिया है.शिवसेना काफी समय से बीजेपी और मोदी सरकार से खफा चल रही है.

फिरोजाबाद,नगर निगम चुनाव में हार के बाद हुए बदलाव में सपा ने नया अध्याय शुरू किया है. संगठन में बड़ा फेरबदल करते हुए पहली बार महिला को जिले की कमान सौंपी है. सपा जिलाध्यक्ष रामसेवक यादव के इस्तीफा देने के बाद सपा में जिलाध्यक्ष की कमान सुमनदेवी सविता को सौंपी गई है. महानगर अध्यक्ष पद पर शमशाद बाबा की विधिवत घोषणा हो गई है. निकाय चुनाव के बाद सपा संगठन में बड़ा फेरबदल कर पार्टी 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए रोडमैप तैयार करने में जुट हैं.

लखनऊ ,  समाजवादी पार्टी  ने प्रदेश की सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी  सरकार पर मनमानी का आरोप लगाते हुए कहा कि इसके खिलाफ पार्टी सड़क से सदन तक संघर्ष करेगी । सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन चुनाव – विकास सिंह अध्यक्ष, विक्रांत यादव महासचिव निर्वाचित सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र ने जारी बयान में कहा कि प्रदेश में भाजपा सरकार ने पिछले नौ माह के दौरान जनहित का कोई नया काम नहीं किया। सपा जनता के साथ किये जा रहे अन्याय को बर्दास्त नहीं करेगी । भाजपा राज में जनता हर तरह से त्रस्त है। 

नयी दिल्ली, भारत में आर्थिक विषमता का ग्राफ बहुत तेजी से बढ़ रहा है। पिछले चार सालों मे भारत मे आर्थिक विषमता तेजी से बढ़ी है।संपन्न वर्ग और संपन्न होता गया और बाकी की आबादी की आय घट रही है। रिपोर्ट के अनुसार 1980 से उत्तरी अमरीका, चीन, भारत और रूस में आर्थिक विषमता की खाई बढ़ती ही जा रही है हालांकि यूरोप में इसकी रफ्तार अपेक्षाकृत धीमी है।

नयी दिल्ली,  कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर भारतीय जनता पार्टी की कठपुतली बनकर काम करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात चुनाव के आखिरी चरण के दौरान रोड-शो किया लेकिन व्यक्तिगत निष्ठा के कारण आयोग को वह नजर नहीं आ रहा है जिससे इस संवैधानिक संस्था की निष्पक्षता की धज्जियां उड़ रही हैं।

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र में प्रश्नकाल लगातार दूसरे दिन विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ़ गया । सदन की आज सुबह बैठक शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष राम गोविन्द चौधरी ने बिजली दरों में बढोतरी का मुद्दा उठाया । वह बढ़ी हुई कीमतें वापस लेने की मांग कर रहे थे । उनका कहना था कि इससे समाज के हर वर्ग पर बोझ पड़ा है ।

नयी दिल्ली, सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के विभिन्न पदों पर हुए चुनाव के परिणामों की घोषणा हो गयी है।सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के लिए हुए चुनाव में, वरिष्ठ अधिवक्ता विकास सिंह  अध्यक्ष और विक्रांत यादव महासचिव निर्वाचित हुये हैं। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार में अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ;एएसजी की भूमिका निभा चुके विकास सिंह ने बार के पूर्व अध्यक्ष एवं वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे को 222 मतों से शिकस्त दी।कल देर शाम तक चली मतगणना में विकास सिंह को 1546 मतों में से 639 मत हासिल हुए

नयी दिल्ली,  वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद सीएसआईआर से जुड़े प्रसिद्ध वैज्ञानिक एवं भूगर्भशास्त्री डा. राजीव निगम ने रामसेतु के काल को लेकर अमेरिकी वैज्ञानिकों के दावों पर असहमति जतायी है। सीएसआईआर के राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान में सलाहकार एवं भूगर्भ विभाग के मुख्य वैज्ञानिक डाण्निगम ने कहा कि रामसेतु के काल के बारे में विदेशी वैज्ञानिकों ने जो दावा किया है उस पर विस्तृत शोध की जरूरत है .

मास्को ,  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने  घोषणा की कि वह वर्ष 2018 का राष्ट्रपति चुनाव निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में लड़ेंगे। पुतिन ने वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में कहाएष् यह एक स्व.नामांकन होगा। मुझे उम्मीद है कि देश के विकास को लेकर उनके विचारों से सहमत और उन पर विश्वास करने वाली राजनीतिक शक्तियां ;राजनीतिक दल और जन संगठनद्ध उनका समर्थन करेंगी।