Breaking News

इन उपायों को अपनाकर आप बढ़ा सकते हैं आंखों की रोशनी

लोग आजकल ज्यादातर कंप्यूटर पर 7-8 घंटे लगातार काम करते रहते हैं। वहीं बच्चे सारा दिन मोबाइल पर आंखे गढ़ाए रखते हैं लेकिन सारा दिन कंप्यूटर या मोबाइल पर लगे रहने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है, जिससे आंखों की रोशनी कम हो जाती है और आपको धुंधला दिखाई देने लगता है। ऐसे में आज इस पैकेज में हम आपको आंखों की देखभाल के कुछ टिप्स व आयुर्वेदिक तरीके बताएंगे, जिससे आपकी आंखों रोशनी तेज होगी।

हफ्ते में कम से कम तीन बार मछली का सेवन करें। इससे ड्राई-आई सिंड्रोम की समस्‍या दूर रहती है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में पालक, अंडे, गाजर, हरी सब्जियां, नट्स, बादाम और खट्टे फल आदि शामिल करें। इसके अलावा अपनी डाइट में प्रोटीन व विटामिन सी युक्त आहार लें।

कंप्यूटर, लैपटॉप व मोबाइल पर ज्यादा समय बीताने के कारण आंखों को काफी नुकसान पहुंचाता है। इसके लिए आहार व आंखों के लिए जरूरी चीजों पर ध्यान देना चाहिए। साथ ही रात को सोने से पहले मोबाइल का इस्तेमाल ना ही करें तो बेहतर है।

अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें और जब हथेलियां गर्म हो जाएं तो उन्‍हे हल्‍के से आंखों पर रख लें। ऐसा करने से आंखों का तनाव काफी हद तक दूर हो जाता है। इसके अलावा तनाव को दूर करने के लिए आंखें को बंद करके अच्छी चीजों के बारे में सोचे। इससे आंखों व दिमाग को आराम मिलेगा।

समय-समय पर अपनी आंखों को धोते रहें। इससे आंखों में डिहाईड्रेशन नहीं होगा और वह स्‍वस्‍थ रहेगी। बाहार से आने के बाद आंखों पर पानी की छींटे जरूर मारे। इससे आंखों को आराम मिलेगा।

आंखों को आराम दें और लें पूरी नींद

पूरी नींद लें क्योंकि इससे आंखों की मांसपेशियों को आराम मिलेगा। साथ ही इससे आंखों से धुंधला दिखने की शिकायत भी नहीं होगी।

पैर के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करके सोएं। सुबह के समय नंगे पैर ही घास पर चलें। नियमित रूर से अनुलोम-विलेम और प्राणायाम करें। ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी तेज होगी।

चुटकीभर फिटकरी के टुकड़े लेकर उसे सेंक लें। फिर इसे 100 ग्राम गुलाबजल में डालकर रख लें। अब गुलाबजल की 3-4 बूंदे रोनजाना आंखों में डाले या इससे पैरों की मालिश करें। इससे आंखों की रोशनी तेज होगी और चश्मे का नंबर भी कम हो जाएगा।

आंवले के पानी से आंखे धोने या गुलाबजल डालने से भी आंखे स्वस्थ रहती है इसलिए रोजाना रात को सोने से पहले आंखों में 2 बूंद गुलाबजल जरूर डालें।

बादाम की गिरी, सौंफ व मिश्री को समान मात्रा में मिलाए। अब इसे रोजाना एक गिलास गर्म दूध के साथ रात को सोने से पहले लें। इससे कुछ दिनों में ही आपकी आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी।

आंखों का कोई भी रोग जैसे पानी आना, कम दिखाई देना, खुलजी व जलन को दूर करने के लिए रोजाना बादाम खाएं। इसके लिए 8 बादाम को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाएं।

20-25 ग्राम बेलपत्र का रस रोजाना पीने से भी आंखों की रोशनी तेज होती है। इसके अलावा गन्ना या केला खाने से भी चश्मे का नंबर कम हो जाता है।