Breaking News

उत्तराखंड में बर्फवारी से तीन की मौत

देहरादून, उत्तराखंड में पिछले दो से तीन दिनों में भारी हिमपात के कारण ठंड से तीन लोगों की मौत हो गयी जबकि प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग सहित दर्जनों रास्ते आवाजाही के लिये बंद कर दिये गए हैं ।

हांलांकि, आज ज्यादातर जगहों पर मौसम साफ रहा और धूप निकली जिससे हवा में ठिठुरन और बढ गयी । चमोली जिले के गैंड गांव में एक व्यक्ति की बर्फ में दबने से मौत हो गयी और पुलिस के अनुसार उसकी पहचान मदन मोहन (59) के रूप में की गयी है और घर लौटते समय उसकी मौत हो गयी ।

एक अन्य घटना में पौड़ी जिले में काशीपुर—बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक व्यक्ति बर्फ से फिसलकर खाई में गिर गया जिससे उसकी मृत्यु हो गयी । मृतक की पहचान नरेंद्र सिंह नेगी (50) के रूप में की गयी है । तीसरी घटना में संतोष सुन्दिरयाल नामक व्यक्ति की भी पौड़ी जिले के बलूडी गांव में बर्फ से फिसलकर खाई में गिरने से मौत हो गयी ।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, बर्फवारी के कारण देहरादून में लोखडी—कोटी कनासर—राष्ट्रीय राजमार्ग, उत्तरकाशी जिले में ऋषिकेश—गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बर्फवारी के कारण भैरवघाटी के पास तथा चमोली जिले में ऋषिकेश—बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग हेलंग के पास बंद हो गया । इसके अलावा प्रदेश के कई प्रमुख मार्ग जैसे गोपेश्वर—चोपता—मंडल मार्ग, तवाघाट—नारायण आश्रम मार्ग तथा थल—मुनस्यारी मोटर मार्ग भी बर्फवारी के कारण यातायात के लिए अवरूद्ध हो गये हैं ।

चमोली जिले की घाट तहसील के आठ गांव, गैरसैंण के 30 गांव, नारायणबगड के 25 गांव, जोशीमठ तथा पोखरी के कई गांव, टिहरी जिले में धनोल्टी एवं थत्यूड के कुछ गांवों में बर्फवारी के कारण बिजली की आपूर्ति भी ठप्प हो गयी है जिसे ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है ।

फिलहाल ठंड से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है । मौसम विभाग द्वारा आज यहां जारी पूर्वानुमान में, फिलहाल कहीं—कहीं विशेषकर उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ जिलों में हल्की वर्षा या बर्फवारी की संभावना व्यक्त की गयी है । पूर्वानुमान में कहा गया है कि 2500 मीटर या उससे अधिक उंचाई वाले स्थानों में बर्फवारी हो सकती है ।