Breaking News

 ओम बिड़ला ने कहा- लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी निष्पक्ष होनी चाहिए और निष्पक्ष दिखनी भी चाहिए

नयी दिल्ली, सत्रहवीं लोकसभा का अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद श्री आेम बिड़ला ने सदस्यों को विश्वास दिलाया कि उनका प्रयास होगा कि हर दल के सदस्यों का संरक्षण हो और उन्हें उनके बुनियादी सवालों काे उठाने का पूरा अवसर मिले।

बिड़ला ने लोकसभा अध्यक्ष के पद पर निर्वाचन के पश्चात उनके सम्मान में विभिन्न दलों के नेताओं की ओर से व्यक्त उद्गारों पर धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि हाल में संपन्न लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व को देशवासियों से बड़े उल्लास एवं उमंग से मनाया है। देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था के प्रति बहुत सी चुनौतियां हैं तो अपेक्षाएं भी बहुत हैं।  उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस मंदिर में हम लाखों मतदाताओं का भरोसा एवं विश्वास अर्जित करके आते हैं। देश की जनता को भरोसा होता है कि हम समाज के अंतिम व्यक्ति की भी आवाज को यहां उठाएंगे। सभी दलों के नेताओं ने जैसी अपेक्षा व्यक्त की है कि लोकतंत्र के इस सबसे बड़े मंदिर की सर्वोच्च पीठ निष्पक्ष होनी भी चाहिए और दिखनी भी चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि देश संख्या बल के सहारे नहीं बल्कि सबको विश्वास में लेकर चलता है। निष्पक्षता एवं पारदर्शिता से ही विश्वास मजबूत होता है। चुनाव में मतदाताओं ने उत्साह एवं उमंग से तपती धूप में घंटो कतारों में खड़े होकर हमको चुना है। पिछली सरकार जनता की अपेक्षाओं पर उसके भरोसे पर खरी उतरी तो उसे इस बार अधिक संख्याबल के साथ जनता ने यहां भेजा है। इससे सरकार पर ज्यादा जिम्मेदारी आ गयी है। जितना जनता का भरोसा है, उतनी ही जवाबदेही भी होनी चाहिए।

बिड़ला ने कहा कि सभी सदस्य जनता के बुनियादी सवालों को लेकर सक्रिय रहेंगे और सरकार से भी आग्रह है कि वह प्रश्नकाल हो या शून्यकाल, जनता के हर सवाल का जवाब दे। उन्होंने सदस्यों से भी अपील की कि वे सदन में केवल वे ही सवाल उठायें जो केन्द्र सरकार के अधिकार क्षेत्र में आते हों, वे नहीं जो राज्य या स्थानीय शासन के अधिकार क्षेत्र में आते हैं।  उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश होगी कि चाहे कोई दल कितनी ही कम संख्या में हो, वह उनका संरक्षण करें। प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार उनके लिए भी है जिन्होंने उन्हें वोट नहीं दिया है।

हम सब यहां देश को समृद्धशाली बनाने के लिए आये हैं। अत: सदस्य संसदीय मर्यादाओं में रह कर परंपराओं के अनुरूप अपने विषय उठायें और अध्यक्ष होने के नाते यह उनकी जिम्मेदारी है कि उसे पूरी निष्पक्षता से निर्वाह किया जाये।  अध्यक्ष के धन्यवाद ज्ञापन के बाद प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सदन से अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों का परिचय कराया। बिहार की पूर्णिया सीट से निर्वाचित जनता दल यूनाइटेड के सांसद संतोष कुमार को शपथ दिलाने के बाद श्री बिड़ला ने सदन की कार्यवाही को अगले दिन तक के लिए स्थगित कर दिया।