Breaking News

फेसबुक ने न्यूजीलैंड गोलीबारी की साढे 10 लाख वीडियाे क्लिप्स हटायी

मॉस्को ,स्पूतनिक फेसबुक ने न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की मस्जिदों पर हुयी गोलीबारी की घटना के 24 घंटे के अंदर करीब साढ़े दस लाख एेसी वीडियो क्लिप्स हटा दी हैं जिनमें हमलावर लोगों पर गोलीबारी करते हुए नजर आ रहा है। हमलावार एक मस्जिद पर हमले के दौरान फेसबुक पर लाइव था और यह वीडियो फेसबुक पर तेजी से वायरल हुआ था।

न्यूजीलैंड पुलिस ने लोगों से आग्रह किया था कि वे गोलीबारी का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करें। पुलिस ने फेसबुक को हमलावर के लाइव होने के बारे में सूचित किया था जिसके बाद इस सोशल नेटवर्किंग साइट ने तुरंत वीडियाे फुटेज हटा दिये और हमलावार के इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट भी खत्म कर दिये। फेसबुक न्यूजरुम ने रविवार को ट्वीट करके फेसबुक के आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के नीति निदेशक एम गारलिक के हवाले से यह खबर दी ।

गारलिक ने कहा कि खास तकनीक और विशेषज्ञों की मदद से एेसे कंटेंट्स को हटाने के लिए फेसबुक की टीम काम जारी रखेगी जिन्हें नियमों का उल्लघन करके पोस्ट किया गया है। उन्होंने कहा कि हमले के संपादित वीडियो को भी हटाया जा रहा है जिनमें किसी प्रकार का दृश्य नहीं भी दिखाया गया है। उल्लेखनीय है कि न्यूजीलैंड के काइस्टचर्च की दो मस्जिदों में 15 मार्च को हुई गोलीबारी में 50 लोगों की मौत हो गई और कईं लोग घायल हो गये। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने कहा है कि यह सुनियोजित आतंकवादी हमला है। न्यूजीलैंड की एक अदालत ने हमलावार को पांच अप्रैल तक हिरासत में भेज दिया है।