Breaking News

भारतीय अरबपति ने बेटी की पढ़ाई के लिए खरीदा 19 करोड़ का बंगला

लंदन,  एक अनाम भारतीय अरबपति ने अपनी बेटी के रहने के लिये स्कॉटिश ग्रामीण इलाके में 20 लाख पाउंड का एक आलीशान बंगला खरीदा है। शनिवार को मीडिया में आई खबर के मुताबिक अरबपति की पुत्री जल्द ही स्कॉटलैंड में सेंट एंड्रयूज विश्वविद्यालय में अपना कोर्स शुरू करने वाली है।

‘द टाइम्स’ की खबर में मुताबिक कभी प्रथम विश्व युद्ध के फील्ड मार्शल रहे अर्ल हेग और उनके परिवार का आशियाना रहे इडन मेंशन का निर्माण 1860 में हुआ था। अब यह अपने भारतीय मालिक के स्वागत के लिये तैयार है। आठ शयनकक्ष वाले इस विक्टोरियाई मेंशन में एक सिनेमा हॉल, अलग से शराब रखने की जगह, अस्तबल और पांच एकड़ जमीन है। सेंट एंड्रयूज विश्वविद्यालय में अपने अंतिम वर्ष के दौरान प्रिंस विलियम और केट मिडल्टन भी 2003 में इसे अपने संभावित स्कॉटिश घर के तौर पर देख रहे थे। हालांकि उन्होंने अंत में निकटवर्ती स्ट्रेथीटीरम एस्टेट में एक कॉटेज का चुनाव किया।

इस संपत्ति की मार्केटिंग करने वाली एजेंसी सैविल्स के एक प्रवक्ता ने अखबार को बताया कि, ‘‘यह यही कहने के लिए स्वतंत्र हूं कि ईडन मेंशन अब बाजार में नहीं है।’’ उसने संकेत दिया कि सौदे को अंतिम रूप दिया जा चुका है और भारतीय परिवार के यहां रहने का रास्ता साफ है। स्थानीय अखबार ‘द सेंट’ के संपादक एंड्रयू सिंक्लेयर ने चेतावनी दी कि ‘‘अमीर’’ छात्रा के लिये गोपनीयता बरकरार रखना असंभव साबित होगा क्योंकि यहां की आबादी महज 20,000 से कम है ऐसे में गोपनीयता बेहद मुश्किल होगी। सिंक्लेयर ने कहा, ‘‘सेंट एंड्रयूज में हर कोई सबको जानता है। आप किसी रडार से बच नहीं सकते जैसे कि आप बड़े शहर के विश्वविद्यालय में कर सकते हैं।’’