Breaking News

यूपी में पटाखा फैक्ट्री विस्फोट से हुई कई लोगों की मौत, सीएम योगी ने किया मुआवजे का एेलान

बदायूं, बदायूं जिले के सिविल लाइंस क्षेत्र में आज एक पटाखा फैक्ट्री में अचानक हुए जबर्दस्त विस्फोट में आठ लोगों की मौत हो गयी तथा तीन अन्य गम्भीर रूप से घायल हो गये.

प्रमुख सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बदायूं में पटाखा कारखाने में विस्फोट की घटना में व्यक्तियों की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया है और विस्फोट में मारे गये व्यक्तियों के निकट परिजनों को 2-2 लाख रूपये की मुआवजे की राशि देने की घोषणा की है. वहीं अवनीश अवस्थी ने कहा कि इस हादसे में गंभीर रूप से घायलों को सरकार 50-50 हजार रूपये देने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने अधिकारियों को हादसे में घायल लोगों का समुचित उपचार सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं.

बता दें कि सिविल लाइंस थानाक्षेत्र के रसूलपुर गांव में संजय नामक व्यक्ति की पटाखे बनाने की एक लाइसेंसशुदा फैक्ट्री है. उस फैक्ट्री में अचानक भयानक विस्फोट के साथ आग लग गई. धमाके की वजह से पटाखा फैक्ट्री के बगल में स्थित साइकिल मरम्मत की दुकान में बैठे लोग, आतिशबाजी की फैक्ट्री में काम करने वाले लोग और वहां से गुजर रहे राहगीर भी चपेट में आ गए. इस हादसे में सात लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी, जबकि एक व्यक्ति ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. हादसे में घायल तीन लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उनकी हालत नाजुक बताई जाती है.

बंदायू की घटना के बाद मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को पटाखों के निर्माण, उनके परिवहन एवं बिक्री व्यवस्था के सम्बन्ध में निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि आगामी दीपावली पर्व के मद्देनजर पटाखों के सम्बन्ध में सतर्कता बरती जाए और दुर्घटना से बचने के लिए सुरक्षा के पर्याप्त प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं. पटाखों की बिक्री की व्यवस्था खुले स्थान पर भीड़-भाड़ से दूर की जाए, जिससे कि किसी दुर्घटना की स्थिति में आवश्यक कार्रवाई करने में असुविधा न हो.