8 साल बाद मिर्चपुर दलित हत्याकांड का आया फैसला,जानिए कितने छूटे, कितने दोषी करार….

नयी दिल्ली, सुप्रीम कोर्ट ने 2010 के मिर्चपुर दलित हत्याकांड में आज प्रभावशाली जाट समुदाय के 12 लोगों को आजीवन कारावास की सजा देने के साथ ही 21 अन्य को मामले में अलग-अलग अवधि के कारावास की सजा सुनाई। हरियाणा के हिसार जिले के मिर्चपुर गांव में अप्रैल 2010 में 60 वर्षीय एक बुजुर्ग दलित एवं उनकी दिव्यांग बेटी को जिंदा जला दिया गया था।

योगी सरकार का बड़ा फेरबदल, कई IAS अफसरों का हुआ तबादला

यूपी में हुए अफसरों के बंपर तबादले,देखें पूरी लिस्ट….

अदालत ने कहा कि जाट समुदाय के लोगों ने वाल्मीकि समुदाय के सदस्यों के घरों को जानबूझकर निशाना बनाया। इस मामले में जाट समुदाय के सदस्यों का मकसद ‘‘वाल्मीकि समुदाय के लोगों को सबक सिखाना था। न्यायमूर्ति एस. मुरलीधर और न्यायमूर्ति आई एस मेहता की पीठ ने अपने 209 पृष्ठों के फैसले में कहा कि आजादी के 71 साल बाद भी दबंग जातियों से संबद्ध लोगों द्वारा अनुसूचित जाति से संबंधित लोगों के खिलाफ अत्याचार की घटनाओं में कमी के कोई संकेत नहीं दिखते हैं।

इस वरिष्ठ BJP सांसद ने AAP सरकार कि तारीफ की,जानिए क्यों…

रक्षाबंधन पर CM योगी ने दिया महिलाओं को बड़ा तोहफा….

पीठ ने कहा, ‘‘19 एवं 21 अप्रैल 2010 के बीच मिर्चपुर में हुई घटनाओं ने भारतीय समाज में नदारद उन दो चीजों की यादें ताजा कर दी हैं जिनका उल्लेख डॉ. बी आर आंबेडकर ने 25 नवंबर, 1949 को संविधान सभा के समक्ष भारत के संविधान का मसौदा पेश करने के दौरान किया था। इनमें से एक है ‘समानता’ और दूसरा है ‘भाईचारा’। मिर्चपुर गांव के जाट एवं दलित समुदाय के बीच विवाद के बाद 21 अप्रैल, 2010 को तारा चंद के घर को आग लगा दी गयी थी। घटना में पिता-पुत्री की जल कर मौत हो गयी थी।

अखिलेश यादव ने विष्णु मंदिर मुद्दे पर सपा नेताओं को दी खास हिदायत

लालू प्रसाद यादव को हाईकोर्ट से लगा बड़ा झटका

अदालत ने अपने फैसले में कहा कि इस दौरान दलित समुदाय के कई अन्य सदस्य भी घायल हो गए और जाटों द्वारा उनकी संपत्तियों को भी ‘‘व्यापक नुकसान’’ पहुंचाया गया। दलितों की संपत्ति जलाए जाने पर उच्च न्यायालय ने कहा कि यह ज्वलनशील पदार्थ या गोबर के उपलों की वजह से अचानक तेजी से फैली आग का मामला नहीं था बल्कि यह ‘‘जानबूझकर, पूर्व नियोजित और सावधानीपूर्वक किया गया कृत्य था।’’ इसका वारदात का मकसद बाल्मिकी समुदाय के सदस्यों को ‘सबक’ सिखाना था।

बीजेपी विधायक ही उड़ा रहे कानून का मजाक, आरोपी को पुलिस हिरासत से छुड़ाया

सुप्रीम कोर्ट ने पूछा-ओबीसी की तरह एससी-एसटी को पदोन्नति में आरक्षण से क्यों नही वंचित किया जा सकता?

इस मामले में सुनवाई अदालत ने 98 आरोपियों में से सिर्फ 15 को दोषी करार दिया था लेकिन उच्च न्यायालय ने 20 लोगों को बरी किये जाने के फैसले को पलट दिया। निचली अदालत द्वारा दोषी ठहराए गए दो लोगों की अपील के लंबित रहने के दौरान मौत हो गई। जिन 20 लोगों की रिहाई के फैसले को पलटा गया उनमें से पांच को उच्च न्यायालय द्वारा आजीवन कारावास की सजा दी गई है जबकि 15 को एक से दो साल की कैद की सजा सुनाई गई। अदालत ने अपने फैसले में कहा कि इस बात के पर्याप्त साक्ष्य हैं कि जाटों द्वारा बाल्मिकी समुदाय के खिलाफ बड़े पैमाने पर साजिश रची गई।

रिलायंस इंडस्ट्रीज बनी देश की पहली कंपनी, जानिये कौन सी कंपनी किस स्थान पर ?

कांग्रेस का सीधा हमला, कहा- इस सौदे का पैसा गया मोदी की जेब में, पत्रकारो से की ये अपील..

निचली अदालत ने 31 अक्तूबर, 2011 को भारतीय दंड संहिता की धारा 304 के तहत गैरइरादतन हत्या के अपराध के लिये कुलविंदर, धरमबीर और रामफल को उम्रकैद की सजा सुनायी थी। उच्च न्यायालय ने इन प्रावधानों को संशोधित करते हुए उन्हें आईपीसी की धारा 302 के तहत हत्या के अपराध का दोषी ठहराया। उच्च न्यायालय ने जिन नौ और लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है वो करमबीर, प्रदीप, राजपाल, प्रदीप, जोगल, सत्यवान, पवन, संजय और धरमबीर हैं।

भाजपा MLA रेप-हत्या मामले के गवाह की मौत पर, राहुल गांधी ने मोदी से पूछा ये सवाल

कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, इस चर्चित महिला विधायक को राहुल गांधी ने दी राष्ट्रीय स्तर की जिम्मेदारी

मिर्चपुर गांव हरियाणा के हिसार और जींद जिले की सीमा पर स्थित है। उच्च न्यायालय ने 33 दोषियों पर अलग-अलग राशि का जुर्माना भी लगाया और कहा कि हरियाणा सरकार दोषियों से जुर्माने के रूप में मिली धनराशि का इस्तेमाल पीड़ितों को आर्थिक राहत एवं पुनर्वास के प्रावधानों के लिये करे। उच्च न्यायालय ने मामले में निचली अदालत द्वारा 13 व्यक्तियों की दोषसिद्धी तथा सजा को चुनौती देने वाली उनकी अपील पर यह फैसला सुनाया। पीड़ितों एवं पुलिस ने भी उच्च न्यायालय में दोषियों की सजा बढ़ाने का अनुरोध करने के साथ ही अन्य आरोपियों को बरी किये जाने को चुनौती दी थी।

भारत मे इस प्रमुख कारण से, दो से छह साल घट रही है लोगों की उम्र

गठबंधन के बाद पहली बार मायावती शामिल होंगी इस कार्यक्रम मे

इंग्लैंड के खिलाफ शेष दो टेस्ट मैचों से ये दो दिग्गज खिलाड़ी हुये बाह