Breaking News

मध्यप्रदेश मे राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू, ये हैं उम्मीदवार

भोपाल, केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा निर्वाचन-2020 के लिए आज कार्यक्रम घोषित कर दिया है। यह प्रक्रिया मार्च माह में चल रही थी, लेकिन कोरोना के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। मध्यप्रदेश में तीन सीटों के लिए चुनाव होना है।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि राज्यसभा निर्वाचन के लिए मतदान 19 जून शुक्रवार को प्रात: 9 बजे से अपरान्ह चार बजे के मध्य होगा। मतगणना उसी दिन सांय पांच बजे प्रांरभ की जायेगी। राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया 22 जून को पूर्ण की जायेगी।

मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों पर निर्वाचन होना है। आयोग ने मतदान की तिथियां घोषित करते हुए जारी अपने प्रेस नोट में कहा है कि मध्यप्रदेश सहित सात राज्यों में 18 सीटों पर राज्यसभा के लिए मतदान होना है। कोविड-19 के कारण पूर्व में यह निर्वाचन स्थगित कर दिये गये थे।
भारत निर्वाचन आयोग ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश को राज्य में राज्यसभा निर्वाचन के लिए आर्ब्जर नियुक्त किया है। आयोग ने राज्यसभा निर्वाचन वाले राज्यों के मुख्य सचिवों को कहा है कि वे अपने-अपने राज्यों में एक वरिष्ठ अधिकारी को तैनात करें, जो काविड-19 के संदर्भ में कंटेनमेंट उपायों आदि के निर्देशों के अनुरूप मतदान के दौरान व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेगा।

मध्यप्रदेश से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव होना है। कांग्रेस ने जहां श्री दिग्विजय सिंह और श्री फूल सिंह बरैया को उम्मीदवार बनाया है तो भाजपा की ओर से श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और श्री सुमेर सिंह सोलंकी प्रत्याशी हैं। इन सभी के नामांकनपत्र संबंधी सभी औपचारिकताएं पहले ही पूरी हो गयी थीं।