Breaking News

चुनावी राज्‍यों में मुफ्त मोबाइल फोन देने से, रिलायंस जियो को बड़ा फायदा,ये ठेका मिला

नई दिल्ली, चुनाव करीब आते ही जनता की बल्ले- बल्ले हो रही है और इसी के साथ रिलायंस जियो मोबाईल  कंपनी की भी बल्ले- बल्ले हो रही है।  चुनाव जीतने के लिये राज्य सरकारों ने अब जनता को मुफ्त में स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन बांटने की योजना शुरू की है।

दो राज्यों राजस्थान और छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव का ऐलान होने ही वाला है। इन दोनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकारें हैं। चुनावों के ऐलान से पहले इन दोनों राज्य सरकारों ने मुफ्त में स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन बांटने की योजना शुरू की है।इस योजना से दोनों प्रदेशों के करीब 1.5 करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे। इस योजना के जरिए दोनों राज्यों की तीन-चौथाई आबादी को कवर किया जा सकेगा।

छत्तीसगढ़ में रमन सिंह सरकार लोगों को मुफ्त में 4जी स्मार्टफोन देगी।इस सरकारी योजना का नाम संचार क्रांति योजना है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं और विद्यार्थियों तक फ्री में स्मार्टफोन पहुंचाना है। इसके लिए फोन के लिए सरकार ने माइक्रोमैक्स के साथ करार किया है जबकि इस मोबाइल में सिम जियो का होगा। इस करार के लिए सरकार ने 1500 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। ये ठेका रिलायंस​ जियो को मिला है।मोबाइल फोन के वितरण के लिए 10 हजार कैंप लगाए गए हैं। 50 लाख मोबाइल महिलाओं के बीच बंटने के बाद कॉलेज के विद्यार्थियों में मोबाइल का वितरण शुरू होगा। ये फोन जियो कनेक्शन के साथ दिया जा रहा है।

वहीं राजस्थान सरकार की लोगों को 4जी स्मार्टफोन देने की योजना से भामाशाह कार्ड धारकों को सिर्फ 95 रुपये में फोन मिल रहा है।सरकार की ओर से लोगों को 1000 रुपए दिए जा रहे हैं, जबकि वे 1095 रुपए में फोन खरीद रहे हैं।फोन बिक्री के लिए अटल सेवा केंद्र पर स्टॉल लगाए गए हैं।  30 सितंबर तक ये फोन सभी विधानसभा क्षेत्रों में बांट दिए गए हैं।

राजस्थान मे ग्राहक को शुरुआत में 1,095 रुपये देने होते हैं। फोन खरीदते ही 1000 रुपये का कैशबैक मिल जाता है। यानी सिर्फ 95 रुपये में ग्राहक फोन का मालिक बन रहा है। वैसे तो वे किसी भी कंपनी का फोन या सिम ले सकते हैं, लेकिन जियो की योजना पहले से चल रही है तो जियो को इसका फायदा मिल रहा है। इस फोन के साथ 6 महीने की वैलिडिटी और 128 जीबी डेटा के साथ ही 500 एसएमएस का पैक भी मिलेगा।