Breaking News

होम्योपैथी डायबिटीज़ एवं इससे जुड़ी समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है

नई दिल्ली, भारत दुनिया में डायबिटीज़ कैपिटल बन गया है। बीस से सत्तर साल की उम्र के बीच के लगभग 8.7 प्रतिशत भारतीय डायबिटिक हैं, यानि भारत में 625 लाख नागरिक डायबिटीज़ पीड़ित हैं। ये आंकड़े विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लू.एच.ओ.) ने दिए हैं।

मुलायम सिंह यादव के परिवार मे हुआ बड़ा हादसा, डॉक्टरो की टीम जुटी

डायबिटीज़ के इलाज के लिए होम्योपैथी मरीजों के बीच बहुत लोकप्रिय हो गई है। इस बात का प्रमाण यह है कि दिल्ली/एनसीआर के सबसे पुराने एवं सबसे भरोसेमंद होम्योपैथिक क्लिनिक्स में से एक, डाॅ. कल्याण बनर्जी के क्लिनिक में प्रतिदिन डायबिटीज़ या डायबिटीज़ से संबंधित बीमारियों के लगभग 200 मामले आते हैं। इस क्लिनिक ने चार दशक से ज्यादा समय में हजारों मरीजों के इलाज के अपने अनुभव के साथ खास डायबिटीज़ मैनेजमेंट प्रोटोकाॅल्स विकसित कर लिए हैं।

योगी सरकार ने इन प्रस्तावों पर लगाई मुहर,इनको होगा फायदा

डायबिटीज़ के नियंत्रण का सबसे महत्वपूर्ण चरण शुरुआती चरण होता है। जब मरीज हाल ही में खून में शुगर की रीडिंग में थोड़े से उछाल की डायग्नोसिस के साथ आता है, तो उस समय होम्योपैथी खून में शुगर की रीडिंग्स को स्थायी रूप से सामान्य कर देती है। यह फायदा शोध के अनेक अध्ययनों में सामने आया है, जिसके लिए वनज कम करने एवं आहार में कठोर संतुलन स्थापित करने की आवश्यकता होती है।

अरे ये क्या हो गया दीपिका पादुकोण को…..

डायबिटिक न्यूरोपैथी और डायबिटिक फुट अल्सर के मामलों में क्लिनिक द्वारा प्रदान किए गए इलाज से बड़ी संख्या में मरीजों के अंगों को कटने से बचाया गया है। डायबिटिक रेटिनोपैथी के मामलों में होम्योपैथिक दवाईयों द्वारा आंख में खून की आपूर्ति में सुधार हुआ है, जिसमें हजारों मरीजों ने इसके नियंत्रण के लिए पीड़ादायक प्रक्रियाओं, जैसे आंखों में इंजेक्शन से छुटकारा पाया है और उनकी दृष्टि में सुधार भी हुआ है।

उत्तर प्रदेश में मौसम को लेकर, मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी

डायबिटिक नेफ्रोपैथी के मामलों में भी होम्योपैथी से मदद मिलती है। डाॅ. कल्याण बनर्जी का क्लिनिक प्रतिदिन किडनी की बीमारी के लगभग 20 मरीजों का इलाज करता है। उनके इलाज के प्रोटोकाॅल के आंतरिक विश्लेषण के अनुसार, यह पाया गया कि उनके क्लिनिक पर विकसित किए गए होम्योपैथिक इलाज के प्रोटोकाॅल किडनी की बीमारी वाले 50 प्रतिशत से ज्यादा मरीजों को लाभ पहुंचाते हैं। इस बीमारी के नियंत्रण के लिए पारंपरिक इलाज में कोई भी विकल्प नहीं।

रिपोर्टर-आभा यादव

देश को सबसे बड़ा फैसला,जाने अयोध्या केस पर ये बड़ी बातें

सबसे बड़ी खबर, विवादित जगह पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला आया

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या पर शिया वक्फ बोर्ड की याचिका खारिज की….

अयोध्या राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा,जानिए

मुलायम सिंह यादव पर नरम हुई मायावती,किया ये बड़ा काम………

नोटबंदी की सालगिरह के साथ अखिलेश यादव ने ऐसे मनाया खजांची का जन्मदिन

ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर बड़ी खबर…..

केंद्र सरकार के कर्मचारियों लिए आई बड़ी खबर…..