Breaking News

गुलाब के फूलों ने बनाया रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में पायी जगह

नयी दिल्ली, गुलाब के फूलों ने एक नया रिकॉर्ड बनाते हुये, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में जगह पायी है। पश्चिमी दिल्ली के कुतुब विहार में रहने वाली मीना उपाध्याय को बागवानी का ऐसा शौक हुआ कि उन्होंने एक गमले में 10-20 नहीं बल्कि 122 गुलाब के फूल खिलाने का रिकॉर्ड बना लिया।

गुलाब के फूल बरबस लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं लेकिन अगर एक साथ 122 गुलाब एक ही गमले में खिलें हो तो यह नजारा ही अनूठा है। आमतौर पर एक गमले में करीब 20 गुलाब के फूल या कलियां खिलती हैं लेकिन मीना उपाध्याय ने 14इंच के गमले में पहले 70 से अधिक गुलाब खिलाये। आसपास से मिली प्रशंसा से उनका उत्साह बढ़ा और उन्होंने एक गमले में 122 गुलाब के फूल खिलाने का रिकार्ड बना लिया। मीना उपाध्याय की उपलब्धि लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हाेने वाली है।

सुश्री उपाध्याय ने बताया कि उन्होंने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपनी उपलब्धि दर्ज कराने के लिये आवेदन किया था, जिसे स्वीकार कर लिया गया है। लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड के नये संस्करण में उनकी यह उपलब्धि दर्ज होगी।अपने फ्लैट के टैरेस पर उन्होंने शौकिया तौर पर जब बागवानी शुरू की तब उनके पास मात्र पांच गमले थे लेकिन आज इस छोटी सी जगह में करीब 90 गमले हैं।

सुश्री उपाध्याय का कहना है कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर काफी अधिक है और वायु प्रदूषण भी चरम पर है। प्रदूषण से निपटने का सर्वोत्तम प्राकृतिक उपचार पौधे हैं। सरकार अपनी कोशिशें कर रही है लेकिन नागरिकों का भी यह कर्तव्य बनता है कि वे अपने पास उपलब्ध छोटी से छोटी जगह में भी पौधे लगायें,जिससे वायु प्रदूषण से निपटने में मदद मिले।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com