Breaking News

विधानसभा चुनावों के वोटों की गिनती से पहले, वोटो मे गड़बड़ी का हुआ खुलासा, दो गिरफ्तार

नई दिल्ली, पांच विधानसभा चुनावों के वोटों की गिनती से ठीक पहले, वोटो मे गड़बड़ी का बड़ा खुलासा हुआ है । इस मामले मे  दो लोगों को पुलिस ने हिरासत मे लिया है।

कल 11 दिसंबर को 5 राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के विधानसभा चुनावों के नतीजे आएंगे। 7 दिसंबर को राजस्थान और तेलंगाना में वोट डाले गए। बाकी तीनों राज्यों में उससे पहले वोट डाले गए। 11 दिसंबर को वोटों की गिनती होनी है, लेकिन वोटों की गिनती से ठीक पहले, वोटो मे गड़बड़ी का बड़ा खुलासा हुआ है ।

मध्यप्रदेश के भिंड जिले के लहार में संचालित पोस्ट आफिस में डाक मत्रपत्रों में हेराफेरी के मामले में आज पुलिस ने पोस्टमास्टर सहित दो लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। पुलिस सूत्रों के अनुसार पोस्ट आफिस में कर्मचारियों के 24 डाक मत्रपत्र आए थे। उनको न देकर अन्य लोगों को डाक मत्रपत्र दे दिए गए। पूरी घटना में लहार पोस्ट आफिस में पदस्थ पोस्ट मास्टर की भूमिका संदिग्ध है।

फिलहाल लहार पुलिस ने पोस्ट मास्टर सहित फर्जी डाक मत्रपत्र डालने आए दो लोगो को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया है। पुलिस द्वारा मामले की जांच की जा रही है।

मतदान प्रकिया में व्यस्त कर्मचारी जो अपने मत का उपयोग करने से वंचित रह जाते है,  उनको डाक के माध्यम से सीधे रजिस्टर डाक के द्वारा मतदाता के पते पर डाक मत्र पत्र भेजे जाते है, जिन्हें सिर्फ उसी मतदाता को दिया जाता है जिनके नाम से डाक मत्र जारी हुए है। चुनाव आयोग द्वारा हर चुनावी क्षेत्र में डाक मतदान करने वालों की संख्या पहले से निर्धारित की जा चुकी होती है। इस प्रकिया में सबसे पहले खाली डाक मतपत्र को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से मतदाता तक पहुंचाया जाता है।

अगर मतदाता किसी ऐसी जगह है जहां इलेक्ट्रॉनिक तरीके का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है तो वहां डाक सेवा के माध्यम से मतपत्र को भेजा जाता है। यदि किसी कारण से मतदाता अपने इस अधिकार का प्रयोग नहीं कर पाता है तो यह मतपत्र लौट आता है।