Breaking News

अब स्मार्टफोन के जरिए भेजें या मंगायें पैसा, बैंक डिटेल की जरूरत नही

mobile-banking_650x400_81470209163नई दिल्लीः  21 बैंकों के कस्‍टमर अब स्‍मार्टफोन के जरिए यूपीआई का इस्‍तेमाल करते हुए पैसा भेज और कलेक्‍ट कर सकेंगे. नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने आज कहा कि उसका ‘एकीकृत भुगतान संपर्क-यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस मंच (यूपीआई) शुरू हो गया है और अब 21 बैंकों के ग्राहक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. अब आप घर बैठे-बैठे स्मार्टफोन के जरिए अपने रिश्तेदार, दोस्त या किसी को भी कैश का पेमेंट कर सकते हैं और आपको ये भी पता चल जाएगा कि जिसे आपने पैसा भेजा है उसे वो पैसा मिला है या नहीं. इस ऐप को गूगल प्‍लेस्‍टोर से डाउनलोड कर स्‍मार्टफोन पर एक्टिवेट करने के बाद बैंक अकाउंट और आधार नंबर से इसको जोड़ना होगा. इस ऐप के जरिए 1 दिन में 50 रुपये से 1 लाख रुपये तक ट्रांसफर किए जा सकते हैं.

यूपीआई अब तक की सबसे सुरक्षित ई-बैंकिंग का माध्यम है क्योंकि अभी चाहे ऑनलाइन बैंकिंग हो, मोबाइल वॉलेट हो या फिर डेबिट-क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करना हो सभी के लिए आपको बैंक खाते से जुड़ी जानकारी साझा करनी पड़ती है. वहीं यूपीआई का फायदा ये है कि इसमें वर्चुअल आईडी के जरिए कैश भेजा जा सकता है और आपको बैंक खाते की जानकारी देने की जरुरत नहीं है.

यूपीआई मोबाइल सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन के जरिये कैश पेमेंट की एक नई सुविधा है जिसके जरिए ग्राहक बिना किसी कार्ड की मदद से अपने स्मार्टफोन से दूसरे पक्ष को कैश का पेमेंट कर सकते हैं और प्राप्ति की पुष्टि भी कर सकते हैं. अब आप अपने रिश्तेदार या दोस्त को बिना बैंक डिटेल के पैसे भेज सकते हैं. ग्राहक उनसे पैसा भेजने के अलावा पैसे मंगा भी सकते हैं. वहीं इससे ऑनलाइन शॉपिंग, बिल पेमेंट, खरीदारी के लिए नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी.

पेमेंट के लिए आपको सिर्फ रिसीवर की यूनिक आईडी (इमेल आईडी, मोबाइल नंबर या आधार) की जरूरत होगी. आपको यूपीआई ऐप खोलकर जितना पैसा भेजना है वो चुनना होगा और रिसीवर की यूनिक आईडी जोड़ने के बाद सेंड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. पेमेंट भेजने से पहले ऐप एक बार ऑथेंटिकेट करने के लिए मोबाइल पिन पूछेगा, जिसे डालने के बाद पेमेंट हो जाएगी. ये सभी काम आप यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सिस्‍टम से कर सकते हैं.

अगर आपको किसी से पैसे मांगने हैं तो आपनी रिकवेस्ट का अप्रूवल यूपीआई से ले सकते हैं और ये सब होगा तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) के माध्यम से. यूपीआई का उपयोग करने के लिये आपके पास स्मार्टफोन होना जरूरी है, आप जैसे ही ऐप डाउनलोड करेंगे वैसे ही बैंक आपको एक वर्चुअल पता देगा जैसे जो आपके ईमेल आईडी जैसा ही होता है. यूपीआई का उपयोग करके आप 19 बैंको के बीच रीयल टाइम में ट्रांसफऱ कर सकते है जो सेवा वोलेट में मौजूद नही है.

यूपीआई का उपयोग करने वाले बैंकों में आंध्रा बैंक, ऐक्सिस बैंक, बैक ऑफ महाराष्ट्र, भारतीय महिला बैंक, केनरा बैक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और विजया बैंक वगैरह शामिल हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *