Breaking News

अभी सिर्फ 500 रुपए के नये नोटों की छपाई हो रही- केन्द्र सरकार

500

केन्द्र सरकार ने नोटबंदी से नकदी की हुई किल्लत शीघ्र दूर होने की उम्मीद जताते हुए गुरुवार को कहा कि अभी सिर्फ 500 रुपए के नये नोटों की छपाई हो रही है और आपूर्ति बढने के साथ ही अगले 15 दिन में स्थिति सामान्य होने लगेगी। अब तक एटीएम और बैंक काउंटरों से पाँच लाख करोड़ रुपए से अधिक की राशि जारी की जा चुकी है। आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव शक्तिकांता दास ने मीडिया से कहा कि नोटबंदी के 5 सप्ताह हो चुके हैं और अब स्थिति तेजी से सुधर रही है।

नोटों की आपूर्ति सुधरी है। प्रारंभ में दो हजार रुपए के नोटों की आपूर्ति कर लोगों को अधिकाधिक राशि देने की कोशिश की गई थी, लेकिन अभी चार प्रिंटिग प्रेसों में सिर्फ 500 रुपए के नए नोट छप रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार देश में ही इस नोट का डिजाइन और सुरक्षा मानक विकसित किये गये हैं जिससे इसके नकली नोट बनाए जाने की संभावना नगण्य है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा 50, 20 और 10 रुपए के नोट अन्य प्रेसों में छापे जा रहे हैं। आठ नवंबर तक 1.60 लाख करोड़ रुपए के एक सौ रुपए के नोट प्रचलन में थे, लेकिन 08 नंवबर के बाद अब तक 80 हजार करोड़ रुपए के 100 रुपये के नोट जारी किए गए हैं। सौ रुपए या उससे छोटे नोटों की आपूर्ति बढ़ायी जा रही है। उन्होंने कहा कि कुछ बैंक सिर्फ अपने ग्राहकों को सेवायें देने के लिए एटीएम में कम नकदी डाल रहे थे और शाखाओं में अपने ग्राहकों को रुपए निकासी में मदद कर रहे थे। कुछ बैंक अधिकाधिक लोगों को रुपये उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एक बार में तय सीमा से कम राशि निकालने की अनुमति दे रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *