Breaking News

इन्फ्लुएन्जा ए. एच 1 एन 1 की रोकथाम के लिए यूपी मे टास्क फोर्स गठित

enphluenja-ah1-n1लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार ने  इन्फ्लुएन्जा ए.एच.1 एन 1 की रोकथाम के लिए जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है।   इस टास्क फोर्स में सदस्य के तौर पर विभिन्न विभागों के मण्डल एवं जिलास्तरीय अधिकारियों को शामिल किया गया हैए जिनके माध्यम से इन्फ्लुएन्जा ए.एच.1 एन 1 की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए प्रभावी कदम उठाये जायेंगे।

चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण  विभाग के प्रमुख सचिव अरूण कुमार सिन्हा ने आज  बताया कि शीतकाल आरम्भ होते ही इन्फ्लुएन्जा ए. एच 1 एन 1 रोग के प्रसार की संभावना बहुत बढ़ जाती है। इसीलिए इस रोग की प्रभावी रोकथाम एवं नियन्त्रण के लिए सभी जिलों में एक रैपिड रिस्पाॅस टीम का गठन किया गया हैए जिसमें एक जन स्वास्थ्य विशेषज्ञध्एपिडेमियोलाॅजिस्टए एक क्लीनिशियन तथा एक पैथोलाॅजिस्टध्माइक्रोबायोलाॅजिस्ट रखे गये हैं। प्रत्येक जिला चिकित्सालयों में 10 बेडों के आइसोलेशन वार्ड की भी व्यवस्था की गई है।

श्री सिन्हा ने यह भी बताया कि इन्फ्लुएन्जा की जांच तथा उपचार में कार्यरत अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जायेगा। रोगियों के उपचार के लिए आवश्यक दवाइयों और लाॅजिस्टिक सपोर्ट ;पी0पी0ई0 किटए 03 लेयर सर्जिकल मास्क एन 95 एवं वी0टी0एमद्ध की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी। इसके अतिरिक्त प्रदेश के अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों जैसे लखनऊए वाराणसी तथा इन्डो.नेपाल वार्डर पर स्थित चेकपोस्टों पर गठित मेडिकल चेकपोस्ट के माध्यम से इन्फ्लुएन्जा ए.एच 1 एन 1 रोगियों की स्क्रिीनिंग एवं समुचित उपचार के भी इंतजाम किये जा रहे हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *