Breaking News

इस तरह करेंगे ज्वैलरी की केयर तो नहीं होगी खराब

jwellaryज्यादातर लड़कियों को गहने पहनने का शौक होता है जिन्हें गहने पंसद होते है वे कई तरह के गहने खरीदते है। कई बार ऐसा होता है कि हम गहने तो खरीद लेते है लेकिन सही से न रखने की वजह से उनकी शाइन कम होने लगती है या रंग फीका पड़ने लगता है। ऐसे लगता है कि वो पुराने हो गए हो। अगर आप ऐसा चाहती है कि आपके गहने हमेशा शाइन करें तो इन बातों का ध्यान रखें। -सोने के गहने इन गहनों की सही तरह देखभाल न की जाए तो इनकी चमक फीकी पड़ जाती है। इन्हें हमेशा सॉफ्ट डिटर्जेट, हल्के गुनगुने पानी और मुलायम कपड़े से साफ करना चाहिए। सोने की चेन और कंगन को अलग-अलग रखना चाहिए क्योंकि एक साथ रखने से ये उलझ सकते है। स्वीमिंग के दौरान इन्हें हटा देना चाहिए, क्योंकि स्वीमिंग पुल के पानी में मौजूद क्लोरीन से सोने के गहनों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

हीरे की ज्वैलरी ड्रॉयर या ड्रेसर के ऊपर हीरे के गहनों को नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे उनपर निशान पड़ सकते हैं और उनकी कटिंग खराब हो सकती है। इन्हें क्लीनिंग सॉल्यूशन के साथ साफ करना चाहिए। आप घर में अमोनिया और पानी को मिलाकर भी हीरे के गहनों को साफ कर सकती हैं।

मोती के गहने मोती के गहनों को तेज रोशनी से बचाना चाहिए क्योंकि तेज रोशनी और गर्मी कीमती स्टोन्स और मोती को बेकार और रंगहीन बना देती है। वक्त बीतने के साथ ये फीके और धुंधले पड़ने लग जाते हैं। मोती के गहनों को मुलायम कपड़े से साफ करके एयरटाइट डिब्बे में रखना चाहिए।मेकअप करने के बाद ही इन्हें पहने। इन्हें परफ्यूम, मेकअप, हेयरस्प्रे से ये फीके पड़ सकते हैं। इन्हें साफ करने के लिए बेकिंग सोडा या ब्लीच का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

चांदी के आभूषण चांदी के आभूषणों को भी खतरनाक केमिकल्स से बचाना चाहिए क्योंकि केमिकल्स के प्रभाव से ये कमजोर हो सकते हैं। इन्हें स्वीमिंग के दौरान और घरेलू काम करते समय कभी नहीं पहनना चाहिए। चांदी को किसी दूसरे धातु के साथ नहीं रखना चाहिए क्योंकि दूसरी धातु के साथ रखने से ये जल्दी काले हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *